शुक्रवार, 24 अक्टूबर, 2014 | 23:37 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    नरेंद्र मोदी की चाय पार्टी में नहीं शामिल होंगे उद्धव ठाकरे भूपेंद्र सिंह हुड्डा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें  कालेधन पर राम जेठमलानी ने बढ़ाई सरकार की मुश्किलें जमशेदपुर से लश्कर का आतंकवादी गिरफ्तार  कोई गैर गांधी भी बन सकता है कांग्रेस अध्यक्ष: चिदंबरम भाजपा के साथ सरकार के लिए उद्धव बहुत उत्सुक: अठावले रांची : एंथ्रेक्स ने ली सात लोगों की जान, 8 गंभीर हालत में भर्ती भारत-पाक तनाव के लिये भारत जिम्मेदार : बिलावल भुट्टो अमेरिकी विदेश विभाग में पहली बार मनी दीवाली एनआईए प्रमुख ने बर्दवान विस्फोट की जांच का जायजा लिया
चीन: दुनिया के सबसे लंबे बुलेट ट्रेन रूट का उद्घाटन
बीजिंग, एजेंसी First Published:26-12-12 11:58 AMLast Updated:26-12-12 02:09 PM
Image Loading

चीन में आज राजधानी बीजिंग को दक्षिणी शहर ग्वांगझो से जोड़ने वाले दुनिया के तेज रफ्तार वाले सबसे लंबे हाई-स्पीड रेल मार्ग का उद्घाटन किया गया। यह 2, 298 किलोमीटर लंबा है।
     
इस मार्ग पर चलने वाली बुलेट ट्रेन की औसत गति 300 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इससे बीजिंग से ग्वांगझो के बीच यात्रा का समय पहले के 20 घंटे से घटकर महज आठ घंटा रह जाएगा। लिहाजा, इससे यात्रियों को करीब 12 घंटों की बचत होगी।
     
बीजिंग-ग्वांगझो हाई-स्पीड रेल मार्ग की शुरूआत के साथ चीन में अब हाई-स्पीड रेल का नेटवर्क 9,300 किलोमीटर से ज्यादा हो गया है।
     
पिछले साल बीजिंग-शंघाई बुलेट ट्रेन की शुरूआत के बाद यह अब सबसे लंबा हाई-स्पीड रेल नेटवर्क है। पिछले साल इस ट्रेन की शुरुआत से बीजिंग और शंघाई के बीच 1300 किलोमीटर की दूरी की यात्रा का समय करीब पांच घंटे हो गया था।
     
यह नई ट्रेन बीजिंग को चीन के सबसे अधिक औद्योगीकत प्रांत ग्वांगदोंग के ग्वांगझो से जोड़ेगी। हांगकांग और मकाउ ग्वांगझो के पास हैं। इस रेलमार्ग के 2015 तक हांगकांग तक पहुंचने की उम्मीद है।
     
350 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार वाली यह ट्रेन चीन के पांच प्रांतों को जोड़ेगी और इसके कुल 35 ठहराव होंगे। यह ट्रेन शिजियाजूआंग, जेंगझो, वुहान और चांग्शा जैसे बड़े शहरों में रुकेगी।
 
 
 
टिप्पणियाँ