ब्रेकिंग
वेस्टइंडीस से क्रिकेट नहीं खेलेगा भारतबीसीसीआई की मीटिंग में हुआ फैसलावेस्टइंडीस से क्रिकेट के रिश्ते खत्महरियाणा के मुख्यमंत्री चुने गये मनोहर लाल खट्टरभाजपा विधायकों की बैठक में फैसला
 
चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे ओबामा
सोल, एजेंसी
First Published:26-03-12 10:37 AM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सोमवार को चीन के राष्ट्रपति हू जिंताओं से मिलेंगे। यह मुलाकात उत्तर कोरिया के मामले में ओबामा द्वारा चीन को सार्वजनिक रूप से चेतावनी देने के बाद हो रही है।
  
अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया पर अंकुश लगाने की उसकी योजना सफल नहीं हो पा रही है।
  
ओबामा और हू की यह मुलाकात परमाणु आतंकवाद के खतरे पर यहां आयोजित शिखर सम्मेलन के दौरान होने जा रही है। ऐसा समझा जाता है कि दोनों नेता अन्य मुददों के अलावा द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के उपायों पर चर्चा करेंगे।
  
उत्तर कोरिया के अगले महीने राकेट से उपग्रह प्रक्षेपित किये जाने की चेतावनी के बीच ओबामा ने कल सोल में स्पष्ट रूप से कहा कि उत्तर कोरिया को नियंत्रित करने के मामले में चीन का रूख उपयुक्त नहीं लग रहा है। उन्होंने सुक्षाव दिया कि यह समय चीन की रणनीति में बदलाव का है।
  
अमेरिका ने बार-बार चीन से उत्तर कोरिया पर अंकुश लगाने का आग्रह करता रहा है। चीन उन गिने-चुने देशों में शामिल है जिसका उत्तर कोरिया से व्यापारिक संबंध है और साथ ही उसका अपने पड़ाेसी देश के नेताओं पर अच्छा-खासा प्रभाव है।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°