शुक्रवार, 31 अक्टूबर, 2014 | 16:50 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
दिलीप कांबले ने ली मंत्री पद की शपथविष्णु सावरा ने ली मंत्री पद की शपथपंकजा गोपीनाथ मुंडे ने ली मंत्री पद की शपथचंद्रकांत पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथप्रकाश मंसूभाई मेहता ने ली मंत्री पद की शपथविनोद तावड़े ने मंत्री पद की शपथ लीसुधीर मुनघंटीवार ने मंत्री पद की शपथ लीएकनाथ खड़से ने मंत्री पद की शपथ लीदेवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
एशिया में कोई नया शीत युद्ध नहीं: हिलेरी
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:11-04-12 02:05 PM
Image Loading

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि उभरते चीन के साथ अमेरिका किसी प्रकार का संघर्ष नहीं कर रहा है तथा उनका देश एशिया में किसी नए शीत युद्ध के लिए नहीं बल्कि नई सुरक्षा चुनौतियों के लिए तैयारी कर रहा है।
   
एक ताकत के रूप में उभरते चीन को रोकने की अमेरिका की किसी प्रकार की इच्छा से इनकार करते हुए हिलेरी ने कहा कि जिस प्रकार अमेरिका अपने पुराने दोस्तों को नहीं खो रहा है, उसी प्रकार वह नए दुश्मन भी नहीं बना रहा है।
   
विदेश मंत्री ने कहा कि आज का चीन सोवियत संघ नहीं है। हम एशिया में किसी नए शीत युद्ध के मुहाने पर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज की भू राजनीति दबंगई को बर्दाश्त नहीं कर सकती।

एक समृद्ध होता चीन अमेरिका के लिए अच्छा है और एक समृद्ध अमेरिका चीन के लिए अच्छा है, लेकिन यह तभी अच्छा है जब हम क्षेत्रीय और वैश्विक भलाई की राह पर आगे बढ़ते हुए तरक्की करें।
   
हिलेरी ने कहा कि मैं इससे भी आगे जाकर एक बात कहना चाहूंगी। यदि हम प्रभावी अमेरिकी-चीन भागीदारी के निर्माण में सफल हो जाते हैं तभी हम शांतिपूर्ण और समृद्ध एशिया प्रशांत के निर्माण में कामयाब होंगे।
   
हिलेरी ने कहा कि एशिया में कुछ उभरती ताकतें चुनिंदा दृष्टिकोण के साथ काम कर रही हैं जो दीर्घकाल में उनके लिए अच्छा नहीं होगा।

 
 
 
टिप्पणियाँ