रविवार, 26 अक्टूबर, 2014 | 05:05 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता नरेंद्र मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर दिया जोर मुंबई में मोदी से उद्धव के मिलने का कार्यक्रम नहीं था: शिवसेना  कांग्रेस ने विवादित लेख पर भाजपा की आलोचना की केन्द्र ने 80 हजार करोड़ की रक्षा परियोजनाओं को दी मंजूरी  कांग्रेस नेता शशि थरूर शामिल हुए स्वच्छता अभियान में हेलमेट के बगैर स्कूटर चला कर विवाद में आए गडकरी  नस्ली घटनाओं पर राज्यों को सलाह देगा गृह मंत्रालय: रिजिजू अश्विका कपूर को फिल्मों के लिए ग्रीन ऑस्कर अवार्ड जम्मू-कश्मीर और झारखंड में पांच चरणों में मतदान की घोषणा
एशिया में कोई नया शीत युद्ध नहीं: हिलेरी
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:11-04-12 02:05 PM
Image Loading

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि उभरते चीन के साथ अमेरिका किसी प्रकार का संघर्ष नहीं कर रहा है तथा उनका देश एशिया में किसी नए शीत युद्ध के लिए नहीं बल्कि नई सुरक्षा चुनौतियों के लिए तैयारी कर रहा है।
   
एक ताकत के रूप में उभरते चीन को रोकने की अमेरिका की किसी प्रकार की इच्छा से इनकार करते हुए हिलेरी ने कहा कि जिस प्रकार अमेरिका अपने पुराने दोस्तों को नहीं खो रहा है, उसी प्रकार वह नए दुश्मन भी नहीं बना रहा है।
   
विदेश मंत्री ने कहा कि आज का चीन सोवियत संघ नहीं है। हम एशिया में किसी नए शीत युद्ध के मुहाने पर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज की भू राजनीति दबंगई को बर्दाश्त नहीं कर सकती।

एक समृद्ध होता चीन अमेरिका के लिए अच्छा है और एक समृद्ध अमेरिका चीन के लिए अच्छा है, लेकिन यह तभी अच्छा है जब हम क्षेत्रीय और वैश्विक भलाई की राह पर आगे बढ़ते हुए तरक्की करें।
   
हिलेरी ने कहा कि मैं इससे भी आगे जाकर एक बात कहना चाहूंगी। यदि हम प्रभावी अमेरिकी-चीन भागीदारी के निर्माण में सफल हो जाते हैं तभी हम शांतिपूर्ण और समृद्ध एशिया प्रशांत के निर्माण में कामयाब होंगे।
   
हिलेरी ने कहा कि एशिया में कुछ उभरती ताकतें चुनिंदा दृष्टिकोण के साथ काम कर रही हैं जो दीर्घकाल में उनके लिए अच्छा नहीं होगा।
 
 
 
टिप्पणियाँ