फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका ने सीरियाई विद्रोहियों को दिए 45 टन से अधिक हथियार और गोला-बारूद

अमेरिका ने सीरियाई विद्रोहियों को दिए 45 टन से अधिक हथियार और गोला-बारूद

अमेरिका ने पूर्वोत्तर सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से लड़ रहे विद्रोहियों के लिए 45 टन से ज्यादा हथियार और गोला-बारूद उपलब्ध कराए हैं। अमरीकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता...

अमेरिका ने सीरियाई विद्रोहियों को दिए 45 टन से अधिक हथियार और गोला-बारूद
एजेंसीTue, 13 Oct 2015 11:02 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने पूर्वोत्तर सीरिया में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से लड़ रहे विद्रोहियों के लिए 45 टन से ज्यादा हथियार और गोला-बारूद उपलब्ध कराए हैं।

अमरीकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता ने यहां इसकी पुष्टि की और बताया कि लड़ाकू विमानों की निगरानी में सी-17 विमानों ने सीरिया के हसाकेह प्रांत में हथियार और गोला-बारूद गिराए हैं, जिनमें गोला-बारूद के अलावा छोटे हथियार और ग्रेनेड भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि हथियारों से भरे 1०० से ज़्यादा बक्से हसाकेह प्रांत में गिराए गए हैं और यह सब सुरक्षित विद्रोहियों तक पहुँच गए हैं। हथियार सीरियाई अरब ग्रुप के लिए थे, जिनके नेताओं की जांच-पड़ताल की गई है और आईएस के खिलाफ लड़ाई में इन नेताओं को अमेरिका का समर्थन हासिल है।

गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले अमेरिका ने आईएस के खिलाफ लड़ाई कर रहे विद्रोहियों को प्रशिक्षित करने की अपनी 5० करोड़ डॉलर की योजना को छोड़ने का फ़ैसला किया था इसके बदले इस राशि का इस्तेमाल विद्रोही गुटों के कमांडरों को हथियार मुहैया कराने में किया जायेगा।

वर्ष 2०11 में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ शुरू हुए विद्रोह के बाद से ढाई लाख से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं जबकि एक करोड़ 15 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें