शुक्रवार, 24 अक्टूबर, 2014 | 17:30 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले में पुलिस टीम पर हमलाकांग्रेस में बदल सकता है पार्टी अध्‍यक्षचिदंबरम ने कहा, नेतृत्‍व में बदलाव की जरूरत हैदेहरादून शहर के आदर्श नगर में एक ही परिवार के चार लोगों की हत्यागर्भवती महिला समेत तीन लोगों की हत्याहत्याकांड के कारणों का अभी खुलासा नहींपुलिस ने पहली नजर में रंजिश का मामला बताया
अमेरिकी गन लॉबी ने स्कूल गोलीबारी पर तोड़ी चुप्पी
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:19-12-12 12:34 PM
Image Loading

अमेरिका में कनेक्टिकट प्रांत के न्यूटाउन में एक स्कूल में पिछले सप्ताह गोलीबारी में 20 बच्चों सहित 26 लोगों के मारे जाने के बाद अमेरिका की शक्तिशाली गन लॉबी ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए वादा किया कि ऐसी घटनाएं भविष्य में न हों, इसके लिए 'सार्थक कदम' उठाए जाएंगे।

न्यूटाउन के सैंडी हुक एलीमेंट्री स्कूल में गोलीबारी के पांच दिन बाद अमेरिका के सबसे बड़े बंदूक अधिकार समूह ने वाशिंगटन डीसी में मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

एक बयान में कहा गया है कि अमेरिका में 40 लाख अभिभावक तथा बच्चों के संगठन नेशनल रायफल एसोसिएशन (एनआरए) ने न्यूटाउन में भयावह हत्याकांड पर हैरानी और दुख जताया।

बयान में यह भी कहा गया है कि एनआरए भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सार्थक योगदान देने के लिए तैयार है।

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार को उप राष्ट्रपति जो बिडेन तथा तीन कैबिनेट सचिवों से गोलीबारी पर चर्चा की। लेकिन प्रेस सचिव जे कार्ने ने संवाददाताओं से कहा कि उनके पास घोषणा के लिए कोई विशेष एजेंडा नहीं है।

बंदूक नियंत्रण कानून के मुख्य निर्माताओं में से एक डेमोक्रेटिक सीनेटर फींस्टीन ने कहा कि वह पिछले एक साल से एक नए विधेयक पर काम कर रही हैं और इसे अगले साल सीनेट सत्र के पहले दिन पेश करेंगी। इस कानून की वैधता अवधि वर्ष 2004 में समाप्त हो चुकी है।

ओबामा ने घातक हथियारों पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया है, लेकिन इस दिशा में उन्होंने कोई राजनीतिक प्रयास नहीं किए हैं। फींस्टीन को भरोसा है कि इसमें परिवर्तन होगा।
 
 
 
टिप्पणियाँ