शुक्रवार, 28 अगस्त, 2015 | 10:38 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
उत्तर प्रदेश: रामपुर में मंसूरपुर बाईपास पर हादसा, तीन की मौत, बोलेरो ने मारी बाइक को टक्कर।उत्तर प्रदेश: अमरोहा में हाईवे पर स्थित रजबपुर थाना इलाके में शहीद अरविंद फिलीग स्टेशन पर रात ढाई बजे नकाबपोश बदमाशों ने की लूटपाट, कर्मचारियों को बंधक बनाकर दस हजार लूटे।बिहार के जमुई में सरपंच के पति की नक्सलियों ने गोली मारकर की हत्या, झाझा के मानिक थाना की घटना।
बराक ओबामा के लिए होंगे दो शपथ ग्रहण समारोह
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:05-01-2013 10:05:20 AMLast Updated:05-01-2013 12:55:21 PM
Image Loading

गत वर्ष नवंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव में विजयी रहने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने दूसरे कार्यकाल के लिए दो शपथ ग्रहण समारोहों में पद की शपथ लेंगे।

प्रेसिडेंशियल इनऑग्यूरेशन कमिटी (पीआईसी) ने बताया कि मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबटर्स इस साल 20 और 21 जनवरी को ओबामा को दो अलग-अलग समारोहों में शपथ दिलाएंगे।
   
ऐतिहासिक रूप से शपथ ग्रहण समारोह रविवार के दिन नहीं होते, क्योंकि इस दिन अदालत और दूसरे सरकारी संस्थान बंद रहते हैं।
  
पीआईसी ने बताया कि इस वजह से इस साल अमेरिकी संविधान के अनुरूप ओबामा और उप राष्ट्रपति जो बाइडेन को रविवार को आधिकारिक रूप से शपथ दिलाई जाएगी। इसके अगले दिन यानि सोमवार, 21 जनवरी को, यूनाइटेड स्टेटस कैपिटल में दूसरा शपथ ग्रहण समारोह होगा, जिसमें आम जनता शामिल हो सकेगी।
   
ओबामा ने कहा कि शपथ ग्रहण के मंच पर दोबारा खड़ा होना और इस महत्वपूर्ण अमेरिकी परंपरा का हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात होगी।

ओबामा ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह न केवल राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण से जुड़ा जश्न है, बल्कि यह अमेरिकी जनता की ताकत और दृढ़ संकल्प का भी प्रतीक है।
   
रॉबटर्स जहां ओबामा को शपथ दिलाएंगे, वहीं अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की एसोसियेट जस्टिस सोनिया सोतोमायर जो बाइडेन को उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगी। सोतोमायर शपथ दिलाने वाली चौथी महिला न्यायाधीश होंगी।
   
बाइडेन ने कहा कि एसोसियेट जस्टिस सोनिया सोतामायर द्वारा शपथ दिलाया जाना अद्भुत सम्मान की बात है। ज्वाइंट कांग्रेशनल कमेटी ऑन इनॉगरेशन सेरेमनीज (जेसीसीआईसी) के अनुसार अमेरिकी इतिहास में यह सातवां ऐसा मौका होगा जब संविधान द्वारा अनिवार्य शपथ ग्रहण का दिन रविवार को पड़ा है।
   
अंतिम बार राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 1985 में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए रविवार के दिन शपथ ली थी। जब भी ऐसा होता है, सार्वजनिक शपथ ग्रहण समारोह इसके अगले दिन यानी सोमवार को आयोजित किए जाते हैं।
   
इक्कीस जनवरी को मार्टिन लूथर किंग जूनियर की जयंती है। इस वजह से यह सरकारी अवकाश का दिन है। ऐसा दूसरी बार है, जब सरकारी छुट्टी के दिन राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह होगा। इससे पूर्व पहली बार 1997 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के दूसरे कार्यकाल का शपथ ग्रहण समारोह सरकारी छुट्टी के दिन हुआ था।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image LoadingLIVE: भारत को पहला झटका, राहुल आउट
भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को सिन्हलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरा निर्णायक टेस्ट में बल्लेबाजी करते हुए अपना पहला विकेट गंवा दिया। लोकेश राहुल दो रन बनाकर प्रसाद की गेंद पर बोल्ड हो गए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब पप्पू पहंचा परीक्षा देने...
अध्यापिका: परेशान क्यों हो?
पप्पू ने कोई जवाब नहीं दिया।
अध्यापिका: क्या हुआ, पेन भूल आये हो?
पप्पू फिर चुप।
अध्यापिका : रोल नंबर भूल गए हो?
अध्यापिका फिर से: हुआ क्या है, कुछ तो बताओ क्या भूल गए?
पप्पू गुस्से से: अरे! यहां मैं पर्ची गलत ले आया हूं और आपको पेन-पेंसिल की पड़ी है।