बुधवार, 02 सितम्बर, 2015 | 18:20 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ओबामा अब आधिकारिक रूप से विजयी घोषित
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:05-01-2013 12:56:22 PMLast Updated:05-01-2013 01:07:26 PM
Image Loading

अमेरिका में छह नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव के पूरे दो महीने बाद अब राष्ट्रपति बराक ओबामा को आधिकारिक रूप से पुनर्निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी को 206 के मुकाबले 332 मतों से पराजित किया था।

सीनेट के अध्यक्ष की हैसियत से उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कांग्रेस में एक आधिकारिक औपचारिकता के बाद इसकी घोषणा की। शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा और सीनेट का 23 मिनट का एक संयुक्त सत्र आयोजित किया गया और निर्वाचक मंडल के वोट प्राप्त करने और उसे गिनने की आधिकारिक कोरम पूरा किया गया। परिणाम अपेक्षानुरूप थे।

बिडेन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के पद के लिए इलिनॉइस राज्य के बराक ओबामा को 332 वोट प्राप्त हुए हैं। मेसाचुसेट्स राज्य के मिट रोमनी को 206 वोट प्राप्त हुए हैं।

बिडेन ने कहा कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति के लिए डेलवेयर राज्य के जोसेफ बिडेन को 332 वोट प्राप्त हुए हैं। विस्कॉन्सिन राज्य के पॉल रायन को 206 वोट हासिल हुए।

बिडेन ने आगे कहा कि सीनेट के अध्यक्ष द्वारा प्राप्त मतों की यह घोषणा, अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित व्यक्तियों के लिए एक पर्याप्त घोषणा मानी जाएगी। प्रत्येक का कार्यकाल 20 जनवरी, 2013 से शुरू होगा।

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति चुनाव के तहत मतों की गिनती आमतौर पर छह जनवरी को होती है, लेकिन इस बार छह जनवरी को रविवार पड़ रहा था। लिहाजा कांग्रेस ने गुरुवार को एक प्रावधान किया और उसके तहत मतों की गिनती शुक्रवार को ही सम्पन्न की गई।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में 22 साल बाद भारत ने टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

जब एयरपोर्ट जा पहुंचा एक शराबी...
एक रात एक शराबी एयरपोर्ट के बाहर खड़ा था।
एक वर्दीधारी युवक उधर से गुजरा।
शराबी- एक टैक्सी ले आओ।
युवक बोला- मैं पायलट हूं, टैक्सी ड्राइवर नहीं।
शराबी- नाराज क्यों होते हो भाई, टैक्सी नहीं तो एक हवाई जहाज ले आओ।