class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओबामा अब आधिकारिक रूप से विजयी घोषित

ओबामा अब आधिकारिक रूप से विजयी घोषित

अमेरिका में छह नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव के पूरे दो महीने बाद अब राष्ट्रपति बराक ओबामा को आधिकारिक रूप से पुनर्निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी को 206 के मुकाबले 332 मतों से पराजित किया था।

सीनेट के अध्यक्ष की हैसियत से उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कांग्रेस में एक आधिकारिक औपचारिकता के बाद इसकी घोषणा की। शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा और सीनेट का 23 मिनट का एक संयुक्त सत्र आयोजित किया गया और निर्वाचक मंडल के वोट प्राप्त करने और उसे गिनने की आधिकारिक कोरम पूरा किया गया। परिणाम अपेक्षानुरूप थे।

बिडेन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के पद के लिए इलिनॉइस राज्य के बराक ओबामा को 332 वोट प्राप्त हुए हैं। मेसाचुसेट्स राज्य के मिट रोमनी को 206 वोट प्राप्त हुए हैं।

बिडेन ने कहा कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति के लिए डेलवेयर राज्य के जोसेफ बिडेन को 332 वोट प्राप्त हुए हैं। विस्कॉन्सिन राज्य के पॉल रायन को 206 वोट हासिल हुए।

बिडेन ने आगे कहा कि सीनेट के अध्यक्ष द्वारा प्राप्त मतों की यह घोषणा, अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित व्यक्तियों के लिए एक पर्याप्त घोषणा मानी जाएगी। प्रत्येक का कार्यकाल 20 जनवरी, 2013 से शुरू होगा।

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति चुनाव के तहत मतों की गिनती आमतौर पर छह जनवरी को होती है, लेकिन इस बार छह जनवरी को रविवार पड़ रहा था। लिहाजा कांग्रेस ने गुरुवार को एक प्रावधान किया और उसके तहत मतों की गिनती शुक्रवार को ही सम्पन्न की गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओबामा अब आधिकारिक रूप से विजयी घोषित