फोटो गैलरी

Hindi Newsअल्जीरियाई विमान हादसे में 116 लोगों की मौत

अल्जीरियाई विमान हादसे में 116 लोगों की मौत

बुर्किना फासो से अल्जीयर्स के लिए उड़ान भरने वाला अल्जीरियाई विमानन कंपनी एयर अल्जीरी का एक विमान गुरुवार दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें फ्रांसीसी और स्पेनिश नागरिकों समेत 116 लोग सवार थे। सभी लोगों के...

अल्जीरियाई विमान हादसे में 116 लोगों की मौत
एजेंसीFri, 25 Jul 2014 09:07 AM
ऐप पर पढ़ें

बुर्किना फासो से अल्जीयर्स के लिए उड़ान भरने वाला अल्जीरियाई विमानन कंपनी एयर अल्जीरी का एक विमान गुरुवार दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें फ्रांसीसी और स्पेनिश नागरिकों समेत 116 लोग सवार थे। सभी लोगों के मारे जाने की आशंका है।

सूत्रों ने एएफपी को बताया कि विमान मैकडॉनेल डगलस एमडी-83 स्पेन की कंपनी स्विफ्टएयर का है और इस पर अलग अलग राष्ट्रीयता वाले यात्री सवार हुए थे।

स्पेन के विमान पायलट संघ सेपला ने कहा कि विमान में चालक दल के सभी छह सदस्य स्पेनिश थे, वहीं स्विफ्टएयर ने पुष्टि की कि विमान उआगादोगू से उड़ान भरने के एक घंटे से भी कम समय बाद लापता हो गया।

फ्रांस के परिवहन मंत्री फ्रेडरिक क्यूविलर ने पेरिस में कहा कि विमान में कई फ्रांसीसी नागरिक सवार हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी बैठक के बाद नागरिक उड्डयन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आपात बैठक आयोजित कर रहे हैं और एक आपदा प्रकोष्ठ बनाया गया है।

इससे पहले खबरों में आया था कि विमान डीसी-9 है। प्रधानमंत्री आब्देलमालिक सेल्लाल के हवाले से अल्जीरियन रेडियो ने कहा कि विमान अल्जीरिया की सीमा से 500 किलोमीटर दूर गाओ :माली में: के आसमान में गायब हो गया। यात्रियों में अनेक नागरिकता वाले लोग हैं।

इससे पहले एयर अल्जीरी के एक सूत्र ने कहा था कि विमान से उस समय संपर्क टूट गया जब यह अल्जीरिया की सीमा से लगे माली के हवाई क्षेत्र में था।

उत्तरी माली में अंतरराष्ट्रीय सैन्य हस्तक्षेप होने के बावजूद हालात अस्थिर बने हुए हैं। उत्तरी माली में 2012 में जिहादी संगठनों ने कब्जा कर लिया था। बमाको सरकार और उत्तरी माली के सशस्त्र समूहों ने 17 जुलाई को शांति समझौते के उद्देश्य से अल्जीयर्स में बातचीत की थी।

एयर अल्जीरी के सूत्र ने कहा कि विमान उस समय अल्जीरिया की सीमा से ज्यादा दूर नहीं था जब चालक दल को खराब दृश्यता के कारण तथा अल्जीयर्स-बमाको मार्ग पर किसी अन्य विमान से टक्कर के खतरे से बचने के लिए आसमान में ही घुमाने को कहा गया था।

उन्होंने बताया कि मार्ग बदलते ही संपर्क टूट गया। वक्तव्य के मुताबिक कंपनी ने विमान संख्या एएच5017 की तलाश में आपात योजना बनाई।

इस साल फरवरी में ही अल्जीरिया भीषण विमान हादसे का दर्द झेल चुका है, जब एक सी-130 सैन्य विमान खराब मौसम के चलते पर्वतीय पूर्वोत्तर क्षेत्र में दुर्घटना का शिकार हो गया था और इस हादस में 70 से ज्यादा लोग मारे गये थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें