शनिवार, 23 मई, 2015 | 05:10 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    9 अभिनेत्रियां जिनकी मौत आज भी है रहस्य कोयला घोटाला: जिंदल, राव, कोड़ा को जमानत एक साल में मोदी सरकार ने दुनिया भर में बढ़ाया भारत का मान: जेटली प्रकृति एवं पर्यावरण पर ग्रीष्मकालीन शिविर आईपीएल सट्टेबाजी केस में ईडी ने मारे छापे मतदाताओं के लिए आधार की अनिवार्यता पर माकपा को आपत्ति उपराज्यपाल जंग को मिलते हैं प्रधानमंत्री ऑफिस से निर्देश: केजरीवाल पीएफ का पैसा निकालने जा रहे हैं, तो पहले जरूर पढ़ें ये खबर आतंकवाद पर रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने दिखाया सख्त रुख आईपीएल: मैच ही नहीं, कप्तानी का भी मुकाबला
ओबामा की करजई से 11 जनवरी को होगी मुलाकात
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:08-01-13 09:55 AM
Image Loading

अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की जल्द वापसी में जुटे अमेरिका के राष्ट्रपित बराक ओबामा की शुक्रवार को मेहमान राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात होने वाली है।

अमेरिकी राष्ट्रपित के कार्यालय व्हाइट हाउस ने बताया कि ओबामा अफगानी प्रतिनिधमंडल से मुलाकात की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के अलावा विभिन्न योजनाओं में भागीदारी के मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।
 
गौरतलब है कि गत 12 वर्षों से अफगानिस्तान में इस्लामी आतंकवादियों के खिलाफ जंग लडने वाले अमेरिका ने वर्ष 2014 तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेने की घोषणा की हुई है। लेकिन उसके पहले अफगानी सुरक्षाबलों को आत्मिनर्भर बनाना और आम लोगों के बीच सुरक्षा का भाव जगाना जरूरी माना जा रहा है।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की बडी संख्या में हुई मौतों ने ओबामा के समक्ष कई मुश्किल सवाल खडे कर दिए थे। जनता के तीव्र रोष को देखते हुए उन्हें 2014 तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेने का एलान करना पडा था। मगर तालिबानी उभार को रोक पाना एक बडी चुनौती मानी जा रही है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
Image Loadingआरसीबी को हराकर चेन्नई शान से फाइनल में
आशीष नेहरा की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज माइक हसी के जुझारू अर्धशतक से चेन्नई सुपकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे क्वालीफायर में आज यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हराकर छठी बार फाइनल में जगह बनाई।