शनिवार, 01 नवम्बर, 2014 | 17:54 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    मथुरा में भाजपा युवा मोर्चा का पुलिस पर पथराव, दर्जनों जख्मी मुख्यमंत्री कार्यालय में बदलाव करना चाहते हैं फड़नवीस  चीन ने पूरा किया चांद से वापसी का पहला मिशन  आज चार राज्य मना रहे हैं स्थापना दिवस  जम्मू-कश्मीर में बदले जा सकते हैं मतदान केंद्र 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' का वीडियो यूट्यूब पर हिट दिग्विजय सिंह की सलाह, कांग्रेस की कमान अपने हाथ में लें राहुल गांधी 'दिल्ली को फिर केंद्र शासित बनाने की फिराक में भाजपा' जनता सब देख रही है, बीजेपी हल्के में न लेः उद्धव ठाकरे वर्जिन का अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत
ओबामा की करजई से 11 जनवरी को होगी मुलाकात
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:08-01-13 09:55 AM
Image Loading

अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की जल्द वापसी में जुटे अमेरिका के राष्ट्रपित बराक ओबामा की शुक्रवार को मेहमान राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात होने वाली है।

अमेरिकी राष्ट्रपित के कार्यालय व्हाइट हाउस ने बताया कि ओबामा अफगानी प्रतिनिधमंडल से मुलाकात की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के अलावा विभिन्न योजनाओं में भागीदारी के मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।
 
गौरतलब है कि गत 12 वर्षों से अफगानिस्तान में इस्लामी आतंकवादियों के खिलाफ जंग लडने वाले अमेरिका ने वर्ष 2014 तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेने की घोषणा की हुई है। लेकिन उसके पहले अफगानी सुरक्षाबलों को आत्मिनर्भर बनाना और आम लोगों के बीच सुरक्षा का भाव जगाना जरूरी माना जा रहा है।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की बडी संख्या में हुई मौतों ने ओबामा के समक्ष कई मुश्किल सवाल खडे कर दिए थे। जनता के तीव्र रोष को देखते हुए उन्हें 2014 तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेने का एलान करना पडा था। मगर तालिबानी उभार को रोक पाना एक बडी चुनौती मानी जा रही है।

 
 
 
टिप्पणियाँ