मंगलवार, 03 मार्च, 2015 | 16:38 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
राज्यसभा: मायावती ने की प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण की मांग।मोदी: स्वच्छता अभियान गरीबों के लिए है।सरकारों ने नहीं देश को मजदूरों और किसानों ने बनाया है: मोदी।मोदी: देश को आगे ले जाने में सभी का सहयोग चाहिए।मोदी: देश कानून के दायरे से चलना चाहिए।मोदी: लोकतंत्र धमकी से नहीं चल सकता है।राज्यसभा में बोले नरेंद्र मोदी, देश कानून के दायरे में चले, लोकतंत्र में धमकियां कभी नहीं चली हैं।
ओबामा की करजई से 11 जनवरी को होगी मुलाकात
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:08-01-13 09:55 AM
Image Loading

अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की जल्द वापसी में जुटे अमेरिका के राष्ट्रपित बराक ओबामा की शुक्रवार को मेहमान राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात होने वाली है।

अमेरिकी राष्ट्रपित के कार्यालय व्हाइट हाउस ने बताया कि ओबामा अफगानी प्रतिनिधमंडल से मुलाकात की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के अलावा विभिन्न योजनाओं में भागीदारी के मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।
 
गौरतलब है कि गत 12 वर्षों से अफगानिस्तान में इस्लामी आतंकवादियों के खिलाफ जंग लडने वाले अमेरिका ने वर्ष 2014 तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेने की घोषणा की हुई है। लेकिन उसके पहले अफगानी सुरक्षाबलों को आत्मिनर्भर बनाना और आम लोगों के बीच सुरक्षा का भाव जगाना जरूरी माना जा रहा है।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की बडी संख्या में हुई मौतों ने ओबामा के समक्ष कई मुश्किल सवाल खडे कर दिए थे। जनता के तीव्र रोष को देखते हुए उन्हें 2014 तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेने का एलान करना पडा था। मगर तालिबानी उभार को रोक पाना एक बडी चुनौती मानी जा रही है।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड