गुरुवार, 02 जुलाई, 2015 | 01:40 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    अब मोबाइल फोन से डायल हो सकेगा लैंडलाइन नंबर गोद से गिरी बच्ची, बचाने के लिए मां भी चलती ट्रेन से कूदी बलात्कार मामलों में कोई समझौता नहीं, औरत का शरीर उसके लिए मंदिर के समान होता है: सुप्रीम कोर्ट अब यूपी पुलिस 'चुड़ैल' को ढूंढेगी, जानिए क्या है पूरा मामला  खुलासा: एक रुपया तैयार करने का खर्च एक रुपये 14 पैसे दार्जिलिंग: भूस्‍खलन के कारण 38 लोगों की मौत, पीएम ने जताया शोक, 2-2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान यूनान ने किया डिफॉल्ट, नहीं चुकाया अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष का कर्ज विकी‍पीडिया पर नेहरू को मुस्लिम बताये जाने पर भड़की कांग्रेस, पूछा अब क्या कार्रवाई करेगी मोदी सरकार PHOTO: जब मंत्रीजी ने पकड़ी लेडी डॉक्टर की कॉलर और बोले... ललित मोदी के ट्वीट पर बवाल, भाजपा नहीं करेगी वरुण गांधी का बचाव
ओबामा की करजई से 11 जनवरी को होगी मुलाकात
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:08-01-13 09:55 AM
Image Loading

अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की जल्द वापसी में जुटे अमेरिका के राष्ट्रपित बराक ओबामा की शुक्रवार को मेहमान राष्ट्रपति हामिद करजई से मुलाकात होने वाली है।

अमेरिकी राष्ट्रपित के कार्यालय व्हाइट हाउस ने बताया कि ओबामा अफगानी प्रतिनिधमंडल से मुलाकात की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के अलावा विभिन्न योजनाओं में भागीदारी के मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।
 
गौरतलब है कि गत 12 वर्षों से अफगानिस्तान में इस्लामी आतंकवादियों के खिलाफ जंग लडने वाले अमेरिका ने वर्ष 2014 तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेने की घोषणा की हुई है। लेकिन उसके पहले अफगानी सुरक्षाबलों को आत्मिनर्भर बनाना और आम लोगों के बीच सुरक्षा का भाव जगाना जरूरी माना जा रहा है।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की बडी संख्या में हुई मौतों ने ओबामा के समक्ष कई मुश्किल सवाल खडे कर दिए थे। जनता के तीव्र रोष को देखते हुए उन्हें 2014 तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लेने का एलान करना पडा था। मगर तालिबानी उभार को रोक पाना एक बडी चुनौती मानी जा रही है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड