फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत ने सईद को ‘साहिब’ कहने पर मांगा जवाब

भारत ने सईद को ‘साहिब’ कहने पर मांगा जवाब

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक पत्र में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को साहिब कहकर सम्मानित करने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है। सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार ने इस पर सुरक्षा परिषद से...

भारत ने सईद को ‘साहिब’ कहने पर मांगा जवाब
एजेंसीMon, 22 Dec 2014 01:06 AM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक पत्र में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को साहिब कहकर सम्मानित करने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है। सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार ने इस पर सुरक्षा परिषद से स्पष्टीकरण मांगा है।

दरअसल, भारत ने हाफिज पर कार्रवाई करने की मांग करते हुए 17 नवंबर को सुरक्षा परिषद को एक चिट्ठी लिखी। सुरक्षा परिषद की समिति के अध्यक्ष गैरी क्विलान ने 17 दिसंबर को भारत को इसका जवाब भेजा, जिसमें सईद को साहब लिखा गया था।

भारत आतंकवाद रोधी मामलों में संयुक्त राष्ट्र के लचर रवैये से पहले से ही नाराज है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2003 में लश्कर ए तैयबा प्रतिबंध लगाते हुए उसके सरगना सईद पर दस लाख डॉलर का इनाम घोषित किया था। मुंबई हमले के बाद दिसंबर 2008 में जमात उद दावा को भी वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किया गया। ऐसे व्यक्तियों या संगठनों की संपत्ति जब्त करने और यात्रा पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है। भारत इस बात से भी नाराज है कि सईद की धरपकड़ के लिए सुरक्षा परिषद पाकिस्तान पर कोई दबाव नहीं डाल रही। जबकि पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा सईद लगातार भारत पर हमले करने की धमकियां दे रहा है।

सईद की गतिविधियों पर भारतीय और अमेरिकी खुफिया एजेंसियां की पैनी नजर है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सईद दूसरे आतंकी संगठनों की मदद से भारत पर हमले की साजिश रच रहा है। सीआईए ने भारत को भेजी एडवाइजरी में कहा है कि सईद दिल्ली और आगरा में होटल और अन्य सार्वजनिक स्थानों को निशाना बनाने की तैयारी कर रहा है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से बेहद अलर्ट रहने को कहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें