फोटो गैलरी

Hindi Newsतीन स्मार्ट शहरों के विकास में अमेरिका करेगा भारत की मदद

तीन स्मार्ट शहरों के विकास में अमेरिका करेगा भारत की मदद

भारत में 100 स्मार्ट शहरों के विकास के कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की योजना के तहत अमेरिका, भारत में तीन ऐसे शहरों के विकास में सहयोग देगा और भारत के 500 शहरों में नागरिक संठनों और स्थानीय प्रशासन...

तीन स्मार्ट शहरों के विकास में अमेरिका करेगा भारत की मदद
एजेंसीWed, 01 Oct 2014 01:31 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में 100 स्मार्ट शहरों के विकास के कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की योजना के तहत अमेरिका, भारत में तीन ऐसे शहरों के विकास में सहयोग देगा और भारत के 500 शहरों में नागरिक संठनों और स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर स्वच्छ पेयजल और जलमल निकासी सुविधा प्रदान करने के लिये काम करेगा। जिन तीन स्मार्ट शहरों के विकास में अमेरिका सहयोग करेगा उनमें इलाहाबाद, अजमेर और विशाखापत्तनम शामिल हैं। 

यह घोषणा राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच शिखर वार्ता के बाद कल की गई। भारत सरकार ने 100 स्मार्ट शहरों के विकास की योजना बनाई है और इस संबंध में केंद्रीय बजट में 7060 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव किया गया है। 2014-15 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि प्रधानमंत्री 100 स्मार्ट शहरों का विकास करना चाहते हैं जो बड़े शहरों के उप नगरों जैसे होंगे तथा वर्तमान अर्ध शहरी क्षेत्रों का आधुनिकीकरण किया जायेगा।

जेटली ने कहा था, जहां विकास काफी संख्या में लोगों तक पहुंच रहा है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों में पलायन की गति भी बढ़ी है। अपनी पांच दिनों की अमेरिका यात्रा को संतोषजनक करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें