फोटो गैलरी

Hindi Newsएशिया दौरे पर बीजिंग पहुंचे ओबामा

एशिया दौरे पर बीजिंग पहुंचे ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक क्षेत्रीय सम्मेलन में शामिल होने सोमवार को बीजिंग पहुंचे, जो उनके एक हफ्ते के एशियाई राजनयिक दौरे का पहला पड़ाव है। चीन की राजधानी में एशिया प्रशांत सहयोग (एपेक) बैठक...

एशिया दौरे पर बीजिंग पहुंचे ओबामा
एजेंसीMon, 10 Nov 2014 03:31 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक क्षेत्रीय सम्मेलन में शामिल होने सोमवार को बीजिंग पहुंचे, जो उनके एक हफ्ते के एशियाई राजनयिक दौरे का पहला पड़ाव है। चीन की राजधानी में एशिया प्रशांत सहयोग (एपेक) बैठक से पहले ओबामा का इंडोनेशिया के नए राष्ट्रपति जोको विडोडो से मिलने का कार्यक्रम है।

ओबामा एअरफोर्स वन विमान से पहुंचे। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने उनकी अगवानी की। इसके बाद उन्हें सलामी गारद दिया गया। बीजिंग में ओबामा ऐसे समय क्षेत्र के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करना चाहेंगे जब चीन के उत्कर्ष से इसके पड़ोसियों के लिए अवसर पैदा हो रहे हैं, लेकिन साथ ही विदेशों में प्रभाव बढ़ाने की चीन की इच्छा के चलते घबराहट भी है।

मंगलवार को 21 सदस्यीय एपेक के नेताओं के साथ औपचारिक बैठक के बाद ओबामा चीन में राजकीय यात्रा के तहत रुकेंगे और विभिन्न मुद्दों को लेकर जारी तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से वार्ता करेंगे। इसके बाद ब्रिसबेन, ऑस्ट्रेलिया में जी20 वार्ता के लिए रवाना होने से पहले वह आसियान बैठक से इतर आयोजित पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होंगे।

ओबामा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबोट और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे सहित क्षेत्रीय सहयोगियों से भी मिलेंगे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बीजिंग और ब्रिसबेन में होंगे, लेकिन क्रेमलिन ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनके और ओबामा के बीच अब तक किसी बैठक का कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। पूर्वी यूक्रेन में अलगाववाद की लड़ाई में मॉस्को की भूमिका को लेकर अमेरिका समर्थित पश्चिमी प्रतिबंधों के चलते रूस और अमेरिका के बीच रिश्ते शीतयुद्ध के बाद से निम्न स्तर पर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें