फोटो गैलरी

Hindi Newsदूतावास नहीं करता स्कूल का संचालन: अमेरिका

दूतावास नहीं करता स्कूल का संचालन: अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के स्कूल का संचालन अमेरिकी मिशन की ओर से नहीं किया जाता है। इस स्कूल पर भारत सरकार ने वीजा एवं स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया...

दूतावास नहीं करता स्कूल का संचालन: अमेरिका
एजेंसीFri, 17 Jan 2014 11:12 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने कहा है कि नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के स्कूल का संचालन अमेरिकी मिशन की ओर से नहीं किया जाता है। इस स्कूल पर भारत सरकार ने वीजा एवं स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि अमेरिका इस संबंध में भारत सरकार की चिंताओं के समाधान के लिए राजनयिक स्तर पर बात कर रहा है। साकी ने कहा कि यह (अमेरिकी दूतावास स्कूल) दूतावास द्वारा संचालित नहीं किया जाता। वहां केवल एक तिहाई छात्र अमेरिकी हैं। स्कूल के संबंध में उठाए गए मुद्दे पर हम भारत सरकार के साथ चर्चा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 1952 से, जब दूतावास ने अमेरिकी दूतावास स्कूल की स्थापना के लिए भारत सरकार के साथ राजनयिक नोट का आदान-प्रदान किया, स्कूल नई दिल्ली में राजनयिक एवं देश के बाहर व्यवसाय करने वाले समुदाय के बच्चों के लिए अंतरराष्ट्रीय शिक्षा उपलब्ध कराने में सफल रहा है।

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया कि स्कूल अमेरिकी सरकार के स्वामित्व वाली जगह पर चलाया जा रहा है। अखबार ने कहा कि इस शहर के विशेष अमेरिकी दूतावास स्कूल में नए शिक्षकों के लिए एक हैंडआउट में उन महिला शिक्षकों के लिए एक असामान्य निर्देश जारी किया गया है जिनके पति भी स्कूल में शिक्षण कार्य कर रहे हों।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें