फोटो गैलरी

Hindi NewsUN महासचिव मून ने चीन और भारत की बढ़ती भागीदारी का स्वागत किया

UN महासचिव मून ने चीन और भारत की बढ़ती भागीदारी का स्वागत किया

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने कहा है कि वह एशिया-प्रशांत क्षेत्र के गतिशीलता एवं प्रभाव के केंद्र के रूप में उभरने के मददेनजर संयुक्त राष्ट्र के निकट सहयोगियों चीन और भारत की बढ़ती वैश्विक...

UN महासचिव मून ने चीन और भारत की बढ़ती भागीदारी का स्वागत किया
एजेंसीSat, 27 Jun 2015 06:18 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने कहा है कि वह एशिया-प्रशांत क्षेत्र के गतिशीलता एवं प्रभाव के केंद्र के रूप में उभरने के मददेनजर संयुक्त राष्ट्र के निकट सहयोगियों चीन और भारत की बढ़ती वैश्विक महत्ता एवं भागीदारी का स्वागत करते हैं।

बान ने कहा,  एशिया प्रशांत क्षेत्र के गतिशीलता एवं प्रभाव के केंद्र के रूप में उभरने से विकास एवं आर्थिक शक्ति के इंजन लगातार बदल रहे हैं।

उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपने संबोधन में कहा, मैं संयुक्त राष्ट्र के प्राथमिकता वाले कई क्षेत्रों में संगठन के निकट सहयोगियों एवं अहम सदस्य देशों चीन एवं भारत की बढती वैश्विक महत्ता और भागीदारी का स्वागत करता हूं।

बान संयुक्त राष्ट्र चार्टर को स्वीकार किए जाने के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह के लिए कल सैन फ्रांसिस्को में थे। महासचिव ने कहा कि आसियान समुदाय को स्थापित करने के प्रयासों के लिए वर्ष 2015 महत्वपूर्ण वर्ष है।

उन्होंने कहा,  मैं पूंजी के मुक्त प्रवाह और सामानों, सेवाओं, निवेश एवं दक्ष श्रमिकों की मुक्त आवाजाही समेत क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण देखना चाहता हूं।

बान ने कहा कि एशिया उन चुनौतियों का भी सामना कर रहा है जो सभी के लिए समद्धि, स्थिरता और सम्मान के वैश्विक लक्ष्यों को खतरा पैदा कर सकती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें