गुरुवार, 24 जुलाई, 2014 | 01:52 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    ताइवान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 51 लोगों की मौत, सात घायल  दिमागी बुखार से बंगाल में अब तक 105 की मौत नक्सल क्षेत्रों में ट्रेनों को लेकर बढ़ेगी चौकसी  स्कूलों में मेल, फिमेल के बाद अब ट्रांसजेंडर भी राष्ट्रीय कर न्यायाधिकरण कानून में तमाम खामियां: कोर्ट  महाराष्ट्र चुनाव से पहले कांग्रेस ने की विदर्भ की मांग राष्ट्रीय कर न्यायाधिकरण कानून में तमाम खामियां: कोर्ट  जांच आयोगों की अवमानना नहीं हो सकती: सुप्रीम कोर्ट  विदेशी धन लेने के मामले में कांग्रेस पहुंची सुप्रीम कोर्ट  पता नहीं था कैंटीन कर्मचारी मुस्लिम है: शिवसेना सांसद
 
काबुल बैंक धोखाधड़ी में दो भारतीय शामिल
नई दिल्ली, एजेंसी
First Published:29-11-12 04:25 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

अधिकारियों की धोखाधड़ी तथा गबन के कारण अफगानिस्तान के काबुल बैंक के डूबने की घटना में कम से कम दो भारतीय नागरिकों के शामिल होने का अंदेशा है।

इस धोखाधड़ी में अफगानिस्तान सरकार को करीब 93.5 करोड़ डॉलर का चूना लगा है। एक स्वतंत्र जांच रिपोर्ट में यह बात कही गयी है।

काबुल बैंक के संकट की सार्वजनिक जांच रिपोर्ट (रिपोर्ट ऑफ द पब्लिक इन्क्वायरी इनटू द काबुल बैंक क्राइसिस) शीर्षक 87 पृष्ठ की इस रिपोर्ट को स्वतंत्र संयुक्त भ्रष्टाचार निरोधक निगरानी तथा मूल्यांकन समिति ने तैयार किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के मुख्य निरीक्षकों, निगरानीकर्ताओं तथा प्रबंधकों की अगुवाई में कर्ज में धोखाधड़ी तथा गबन के कारनामे को अंजाम दिया गया। इससे बैंक को 93.5 करोड़ डॉलर का नुकसान हो जो मुख्यत: ग्राहकों की जमा राशि थी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शेयरधारकों, संबंधित व्यक्तियों तथा कंपनियों के साथ-साथ बदनाम राजनीतिज्ञों को इससे लाभ पहुंचा। वर्ष 2010 सितंबर में काबुल बैंक संकट में आया और उसके बाद उसे अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक ने अपने नियंत्रण में ले लिया।

इसके बाद 5 सितंबर 2010 को पूर्व गवर्नर ने गह मंत्रालय को पत्र लिखकर काबुल बैंक के आंतरिक ऑडिट प्रबंधक तथा रिण प्रबंधक की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। ये दोनों भारतीय नागरिक हैं।

बहरहाल, कार्यकारियों और उनकी मौजूदा स्थिति के बारे में रिपोर्ट में कोई खास  ब्यौरा नहीं दिया गया है।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°