गुरुवार, 30 जुलाई, 2015 | 15:39 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
उत्तराखंडः रुड़की के चुड़ियाला में कैबिनेट शुरू, वैट में बढ़ोत्तरी से महंगा हो सकता है डीजल-पेट्रोलराज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरदासपुर आतंकी हमले पर बयान दिया। कहा कि पाकिस्तान से आए थे आतंकवादी, भारतीय सुरक्षाबल दुश्मनों के ऐसे किसी भी प्रयास को मुंहतोड़ जवाब देंगे। आतंकवाद से कड़ाई से निबटने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।
काबुल बैंक धोखाधड़ी में दो भारतीय शामिल
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:29-11-2012 04:25:54 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

अधिकारियों की धोखाधड़ी तथा गबन के कारण अफगानिस्तान के काबुल बैंक के डूबने की घटना में कम से कम दो भारतीय नागरिकों के शामिल होने का अंदेशा है।

इस धोखाधड़ी में अफगानिस्तान सरकार को करीब 93.5 करोड़ डॉलर का चूना लगा है। एक स्वतंत्र जांच रिपोर्ट में यह बात कही गयी है।

काबुल बैंक के संकट की सार्वजनिक जांच रिपोर्ट (रिपोर्ट ऑफ द पब्लिक इन्क्वायरी इनटू द काबुल बैंक क्राइसिस) शीर्षक 87 पृष्ठ की इस रिपोर्ट को स्वतंत्र संयुक्त भ्रष्टाचार निरोधक निगरानी तथा मूल्यांकन समिति ने तैयार किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के मुख्य निरीक्षकों, निगरानीकर्ताओं तथा प्रबंधकों की अगुवाई में कर्ज में धोखाधड़ी तथा गबन के कारनामे को अंजाम दिया गया। इससे बैंक को 93.5 करोड़ डॉलर का नुकसान हो जो मुख्यत: ग्राहकों की जमा राशि थी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शेयरधारकों, संबंधित व्यक्तियों तथा कंपनियों के साथ-साथ बदनाम राजनीतिज्ञों को इससे लाभ पहुंचा। वर्ष 2010 सितंबर में काबुल बैंक संकट में आया और उसके बाद उसे अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक ने अपने नियंत्रण में ले लिया।

इसके बाद 5 सितंबर 2010 को पूर्व गवर्नर ने गह मंत्रालय को पत्र लिखकर काबुल बैंक के आंतरिक ऑडिट प्रबंधक तथा रिण प्रबंधक की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। ये दोनों भारतीय नागरिक हैं।

बहरहाल, कार्यकारियों और उनकी मौजूदा स्थिति के बारे में रिपोर्ट में कोई खास  ब्यौरा नहीं दिया गया है।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingतमीम बने डेल स्टेन के टेस्ट करियर का 400वां विकेट
दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में ओपनर तमीम इकबाल का विकेट झटकने के साथ ही एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया और टेस्ट करियर में उनके 400 विकेट पूरे हो गए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड