फोटो गैलरी

Hindi Newsयुवतियों को आईएस में शामिल करने वाला गिरफ्तार

युवतियों को आईएस में शामिल करने वाला गिरफ्तार

तुर्की ने बताया कि तीन ब्रिटिश छात्राओं को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने के लिए तुर्की के रास्ते सीरिया जाने में मदद करने वाले एक संदिग्ध खुफिया एजेंट को गिरफ्तार किया गया...

युवतियों को आईएस में शामिल करने वाला गिरफ्तार
एजेंसीFri, 13 Mar 2015 02:24 PM
ऐप पर पढ़ें

तुर्की ने बताया कि तीन ब्रिटिश छात्राओं को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने के लिए तुर्की के रास्ते सीरिया जाने में मदद करने वाले एक संदिग्ध खुफिया एजेंट को गिरफ्तार किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लु ने गिरफ्तार जासूस के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी, लेकिन उन्होंने बताया कि जासूस न तो अमेरिका से है और न ही यूरापीय संघ से। हालांकि उन्होंने इस बारे में कोई अन्य विस्तृत जानकारी नहीं दी।

ब्रिटिश पुलिस ने बताया कि ऐसा आरोप है कि लंदन की तीन लड़कियां- 15 वर्षीया अमीरा अबासे और शमीमा बेगम तथा 16 वर्षीया कादिजा सुल्ताना आईएस में शामिल होने के लिए फरवरी में तुर्की के रास्ते सीरिया गई थीं।

पुलिस ने बताया कि लगभग 60 महिलाओं और लड़कियों ने ब्रिटेन से सीरिया कूच किया।

एक विशेषज्ञ ने बताया कि आईएस के पास युवा और कमजोर इच्छाशक्ति की महिलाओं को निशाना बनाने के लिए एक विशेष अभियान है। शमीमा, अमीरा और कादिजा जैसी लड़कियां आईएस के वैचारिक अलंकरण का शिकार हैं।

आंकड़े दर्शाते हैं कि इराक और सीरिया में हजारों विदेशी लड़ाके आईएस और अन्य आतंकवादी संगठनों में में शामिल हुए हैं, जिनमें से अधिकतर तुर्की के रास्ते से गुजरे हैं।

तुर्की के उप प्रधानमंत्री बुलेंट अरिंक ने फरवरी में कहा था कि 1,000 तुर्क आतंकवादी आईएस में शामिल हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें