फोटो गैलरी

Hindi Newsपाकिस्तान में हवाई अड्डों पर हमला : दस आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान में हवाई अड्डों पर हमला : दस आतंकवादी मारे गए

स्वचालित हथियारों, ग्रेनेड से लैस और आत्मघाती जैकेट पहने आतंकवादियों ने शुक्रवार को पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में भारी सुरक्षा बंदोबस्त वाले दो हवाई अड्डों पर हमले का...

पाकिस्तान में हवाई अड्डों पर हमला : दस आतंकवादी मारे गए
एजेंसीFri, 15 Aug 2014 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वचालित हथियारों, ग्रेनेड से लैस और आत्मघाती जैकेट पहने आतंकवादियों ने शुक्रवार को पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में भारी सुरक्षा बंदोबस्त वाले दो हवाई अड्डों पर हमले का प्रयास किया लेकिन सुरक्षा बलों ने इसे विफल करते हुए दस संदिग्ध उज्बेक आतंकवादियों को मार गिराया।
    
अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान वायुसेना के इस्तेमाल में आने वाले समुंगली हवाई ठिकाने और खालिद सैन्य हवाई ठिकाना को तड़के निशाना बनाया गया। यह महज दो महीने में तीसरा ऐसा हमला है। ये दोनों सैन्य हवाई ठिकाने एक दूसरे से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।
     
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि स्वचालित हथियारों, ग्रेनेड से लैस और आत्मघाती जैकेट पहने आतंकवादियों ने मध्यरात्रि से पहले हमला किया लेकिन दोनों में से किसी हवाई ठिकाने में प्रवेश करने में नाकाम रहे क्योंकि वहां पहले से सुरक्षा बल के कर्मी पूरी तरह चौकस थे।
     
पुलिस अधिकारी ने कहा, पुलिस ने समय पर प्रतिक्रिया की और दोनों प्रयास नाकाम कर दिए। खालिद हवाई ठिकाना क्वेटा के छावनी इलाके के नवाखाली में स्थित है जबकि समुंगली हवाई ठिकाना शहर के बाहरी इलाके में है।
     
आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी का सिलसिला करीब 6 घंटे तक चला और इसमें 12 सुरक्षाकर्मी समेत 14 लोग भी घायल हुए। बलूचिस्तान के गह मंत्री सरफराज बुगती ने बताया कि सुरक्षा बलों ने इन हमलों को नाकाम कर दिया और हमलावरों तथा सुरक्षा बलों के बीच भारी गोलीबारी हुई।   
     
सेना ने कहा कि क्वेटा के दोनों हवाई ठिकानों को उग्रवादियों से मुक्त करा लिया गया है। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के गालिब महसूद गुट ने इन हमलों की जिम्मदारी ली। महसूद ने कहा, यह उत्तर और दक्षिण वजीरिस्तान में निर्दोष लोगों की सैनिकों के हाथों हत्या का बदला है...आने वाले दिनों में और भी हमले होंगे।
    
उग्रवादियों को खदेड़ने के इस अभियान के दौरान 20 से अधिक विस्फोटों की आवाज सुनी गयी। दो उग्रवादियों ने हवाई ठिकानों में प्रवेश की कोशिश में खुद को उड़ा लिया। फ्रंटियर कोर के प्रवक्ता खान वासे ने बताया कि आतंकवादियों ने एयरबेस पर गोलीबारी की और ग्रेनेड दागे। इन्होंने सात रॉकेट दागे जो एयरबेस के परिसरों में जाकर गिरे। बहरहाल, इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ।
     
डॉन ने खबर दी है कि समुंगली एयरबेस पर हमले के दौरान सुरक्षाबलों ने पांच उग्रवादियों और खालिद एयरबेस पर पांच उग्रवादियों को मार गिराया। सुरक्षा बलों ने सामुंगली एयरबेस पर हमले के संबंध में पांच संदिग्धों को हिरासत में भी लिया है।

घायल अवस्था में पकड़े गए एक आतंकवादी को पूछताछ के लिए किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है।  पुलिस अधीक्षक इमरान कुरैशी ने बताया, पुलिस संदिग्धों से पूछताछ कर रही है। मारे गए उग्रवादी 25 से 30 साल की उम्र के बीच बताए जाते हैं।
     
डॉन ने बुगती के हवाले से बताया, सभी मारे गए आतंकवादी उज्बेक प्रतीत होते हैं। बुगती ने बताया, सुरक्षा बलों को खालिद एयरबेस के समीप चार बम भी मिले जिन्हें निष्क्रीय कर दिया गया। पुलिस ने खालिद हवाई ठिकाने से 11 रॉकेट लॉन्चर बरामद किए जबकि समुंगली हवाई ठिकाने से बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए।
     
खालिद एयरबेस नवाखाली में क्वेटा के छावनी क्षेत्र में है जबकि समुंगली एयरबेस शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। अतिरिक्त सुरक्षा बलों ने इन हमलों के बाद इलाके को अपने घेरे में ले लिया जबकि घायलों को क्वेटा में बोलान मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
     
जून में दस आतंकवादियों ने कराची हवाई अड्डे पर हमला किया था जिसमें कम से कम 29 लोग मारे गए थे।

उसी माह उग्रवादियों ने पेशावर में उतर रहे एक विमान पर गोली चलाई थी जिसमें एक महिला यात्री की मौत हो गई थी। घटना के बाद देशभर में सभी हवाई अड्डों और एयरबेस की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें