शनिवार, 05 सितम्बर, 2015 | 04:40 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
दक्षिण अफ्रीकी सैलानियों के लिए वीजा नियम आसान
जोहांसबर्ग, एजेंसी First Published:21-12-2012 10:57:17 AMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

दक्षिण अफ्रीकी सैलानियों और कारोबारी यात्रियों को भारत में प्रवेश करने में सहूलियत प्रदान करने के लिए यहां स्थित भारतीय आयोग ने कुछ वीजा प्रतिबंधों में ढील दी है।

सैंडटन में भारतीय आयोग द्वारा आयोजित एक पर्यटन संगोष्ठी में भारतीय उच्चायुक्त वीरेंद्र गुप्ता ने बताया कि पहले यह रोक थी कि एक पर्यटक दो महीने के भीतर दो बार भारत की यात्रा नहीं कर सकता। यह रोक हटा दी गई है।

गुप्ता ने कहा कि मुझे लगता है कि यह सही है क्योंकि बड़ी संख्या में पर्यटक भारत को एक प्रवेश बिंदु के तौर पर इस्तेमाल करते हैं जहां से वे छोटी अवधि की यात्रा करते हैं। हम हमेशा से इस दिक्कत का सामना करते रहे हैं और हमें इस दिशा में छूट देनी पड़ी।

उन्होंने यह भी पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मिशन जल्द ही वीजा जारी करने का काम बाहर से कराएगा जो अभी तक प्रिटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और केप टाउन में स्थित कार्यालयों से नि:शुल्क जारी किया जाता रहा है।

उन्होंने कहा कि हम एक कंपनी का चयन भी कर चुके हैं जो प्रिटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और केप टाउन में चार वीजा संग्रह केंद्र खोलेगी। हम केप टाउन में इसकी शुरुआत करेंगे और हमारा प्रयास होगा कि वीजा जारी करने की प्रक्रिया दुरुस्त की जाए ताकि कोई भी व्यक्ति वीजा के लिए आवेदन करने के तीन-चार दिनों में इसे प्राप्त कर लें।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

अलार्म से नहीं खुलती संता की नींद
संता बंता से: 20 सालों में, आज पहली बार अलार्म से सुबह-सुबह मेरी नींद खुल गई।
बंता: क्यों, क्या तुम्हें अलार्म सुनाई नहीं देता था?
संता: नहीं आज सुबह मुझे जगाने के लिए मेरी बीवी ने अलार्म घड़ी फेंक कर सिर पर मारी।