रविवार, 05 जुलाई, 2015 | 22:57 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    लालू की हैसियत महुआ रैली में उजागर, नीतीश को पक्का मारेंगे लंगड़ीः पासवान एयरइंडिया के यात्री ने की खाने में मक्खी की शिकायत  फेसबुक ने 15 साल बाद मां-बेटे को मिलाया  व्हाट्सएप मैसेज से बवाल कराने वाला बीए का छात्र मोहित गिरफ्तार मुरादाबाद: नदी में पलटी जुगाड़ नाव, आठ डूबे, सर्च ऑपरेशन जारी यूपी के रामपुर में दो भाईयों की गोली मारकर हत्या, पुलिस जांच में जुटी बिहार के हाजीपुर में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद, छह गिरफ्तार झारखंड: चतरा के टंडवा में हाथियों ने कई घर तोड़े, खा गए धान बिहार में आंखों का अस्पताल बनाने के लिए इंडो-अमेरिकन्स का बड़ा कदम मुजफ्फरनगर के शुक्रताल में हजारों मछलियां मरीं, संत समाज बैठा धरने पर
दक्षिण अफ्रीकी सैलानियों के लिए वीजा नियम आसान
जोहांसबर्ग, एजेंसी First Published:21-12-12 10:57 AM
Image Loading

दक्षिण अफ्रीकी सैलानियों और कारोबारी यात्रियों को भारत में प्रवेश करने में सहूलियत प्रदान करने के लिए यहां स्थित भारतीय आयोग ने कुछ वीजा प्रतिबंधों में ढील दी है।

सैंडटन में भारतीय आयोग द्वारा आयोजित एक पर्यटन संगोष्ठी में भारतीय उच्चायुक्त वीरेंद्र गुप्ता ने बताया कि पहले यह रोक थी कि एक पर्यटक दो महीने के भीतर दो बार भारत की यात्रा नहीं कर सकता। यह रोक हटा दी गई है।

गुप्ता ने कहा कि मुझे लगता है कि यह सही है क्योंकि बड़ी संख्या में पर्यटक भारत को एक प्रवेश बिंदु के तौर पर इस्तेमाल करते हैं जहां से वे छोटी अवधि की यात्रा करते हैं। हम हमेशा से इस दिक्कत का सामना करते रहे हैं और हमें इस दिशा में छूट देनी पड़ी।

उन्होंने यह भी पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मिशन जल्द ही वीजा जारी करने का काम बाहर से कराएगा जो अभी तक प्रिटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और केप टाउन में स्थित कार्यालयों से नि:शुल्क जारी किया जाता रहा है।

उन्होंने कहा कि हम एक कंपनी का चयन भी कर चुके हैं जो प्रिटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और केप टाउन में चार वीजा संग्रह केंद्र खोलेगी। हम केप टाउन में इसकी शुरुआत करेंगे और हमारा प्रयास होगा कि वीजा जारी करने की प्रक्रिया दुरुस्त की जाए ताकि कोई भी व्यक्ति वीजा के लिए आवेदन करने के तीन-चार दिनों में इसे प्राप्त कर लें।

 

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
क्रिकेट स्कोरबोर्ड