ब्रेकिंग
आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में पटाखा निर्माण इकाई में विस्फोट से आठ लोगों की मौत: पुलिस।
 
दक्षिण अफ्रीकी सैलानियों के लिए वीजा नियम आसान
जोहांसबर्ग, एजेंसी
First Published:21-12-12 10:57 AM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

दक्षिण अफ्रीकी सैलानियों और कारोबारी यात्रियों को भारत में प्रवेश करने में सहूलियत प्रदान करने के लिए यहां स्थित भारतीय आयोग ने कुछ वीजा प्रतिबंधों में ढील दी है।

सैंडटन में भारतीय आयोग द्वारा आयोजित एक पर्यटन संगोष्ठी में भारतीय उच्चायुक्त वीरेंद्र गुप्ता ने बताया कि पहले यह रोक थी कि एक पर्यटक दो महीने के भीतर दो बार भारत की यात्रा नहीं कर सकता। यह रोक हटा दी गई है।

गुप्ता ने कहा कि मुझे लगता है कि यह सही है क्योंकि बड़ी संख्या में पर्यटक भारत को एक प्रवेश बिंदु के तौर पर इस्तेमाल करते हैं जहां से वे छोटी अवधि की यात्रा करते हैं। हम हमेशा से इस दिक्कत का सामना करते रहे हैं और हमें इस दिशा में छूट देनी पड़ी।

उन्होंने यह भी पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मिशन जल्द ही वीजा जारी करने का काम बाहर से कराएगा जो अभी तक प्रिटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और केप टाउन में स्थित कार्यालयों से नि:शुल्क जारी किया जाता रहा है।

उन्होंने कहा कि हम एक कंपनी का चयन भी कर चुके हैं जो प्रिटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और केप टाउन में चार वीजा संग्रह केंद्र खोलेगी। हम केप टाउन में इसकी शुरुआत करेंगे और हमारा प्रयास होगा कि वीजा जारी करने की प्रक्रिया दुरुस्त की जाए ताकि कोई भी व्यक्ति वीजा के लिए आवेदन करने के तीन-चार दिनों में इसे प्राप्त कर लें।

 

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°