सोमवार, 27 अप्रैल, 2015 | 19:07 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
भागलपुर और उसके आस-पास पूर्णिया आररिया मुंगेर और मधेपुरा में शाम 6.05 पर भूकंप के तेज झटके लगे।
दक्षिण अफ्रीकी सैलानियों के लिए वीजा नियम आसान
जोहांसबर्ग, एजेंसी First Published:21-12-12 10:57 AM
Image Loading

दक्षिण अफ्रीकी सैलानियों और कारोबारी यात्रियों को भारत में प्रवेश करने में सहूलियत प्रदान करने के लिए यहां स्थित भारतीय आयोग ने कुछ वीजा प्रतिबंधों में ढील दी है।

सैंडटन में भारतीय आयोग द्वारा आयोजित एक पर्यटन संगोष्ठी में भारतीय उच्चायुक्त वीरेंद्र गुप्ता ने बताया कि पहले यह रोक थी कि एक पर्यटक दो महीने के भीतर दो बार भारत की यात्रा नहीं कर सकता। यह रोक हटा दी गई है।

गुप्ता ने कहा कि मुझे लगता है कि यह सही है क्योंकि बड़ी संख्या में पर्यटक भारत को एक प्रवेश बिंदु के तौर पर इस्तेमाल करते हैं जहां से वे छोटी अवधि की यात्रा करते हैं। हम हमेशा से इस दिक्कत का सामना करते रहे हैं और हमें इस दिशा में छूट देनी पड़ी।

उन्होंने यह भी पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मिशन जल्द ही वीजा जारी करने का काम बाहर से कराएगा जो अभी तक प्रिटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और केप टाउन में स्थित कार्यालयों से नि:शुल्क जारी किया जाता रहा है।

उन्होंने कहा कि हम एक कंपनी का चयन भी कर चुके हैं जो प्रिटोरिया, जोहांसबर्ग, डरबन और केप टाउन में चार वीजा संग्रह केंद्र खोलेगी। हम केप टाउन में इसकी शुरुआत करेंगे और हमारा प्रयास होगा कि वीजा जारी करने की प्रक्रिया दुरुस्त की जाए ताकि कोई भी व्यक्ति वीजा के लिए आवेदन करने के तीन-चार दिनों में इसे प्राप्त कर लें।

 

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingस्टार्क और गेल के आगे ढेर हुए डेयरडेविल्स
मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के बेजोड़ प्रदर्शन और बाद में क्रिस गेल की तूफानी पारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अपना प्रभुत्व कायम रखते हुए आईपीएल आठ में 57 गेंद शेष रहते हुए दस विकेट की धमाकेदार जीत दर्ज की।