फोटो गैलरी

Hindi News ओबामा भारत दौरे में उठाएं कश्मीर मुद्दा : शरीफ

ओबामा भारत दौरे में उठाएं कश्मीर मुद्दा : शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से कहा है कि अगले साल जनवरी में अपनी भारत यात्रा के दौरान भारतीय नेतृत्व के समक्ष वह कश्मीर का मुद्दा उठाएं क्योंकि इस मुद्दे का...

 ओबामा भारत दौरे में उठाएं कश्मीर मुद्दा : शरीफ
एजेंसीSat, 22 Nov 2014 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से कहा है कि अगले साल जनवरी में अपनी भारत यात्रा के दौरान भारतीय नेतृत्व के समक्ष वह कश्मीर का मुद्दा उठाएं क्योंकि इस मुद्दे का शीघ्र समाधान एशिया में स्थायी शांति, स्थिरता और आर्थिक सहयोग के लिए महत्वपूर्ण है।
     
शरीफ ने यह आग्रह उस वक्त किया जब ओबामा ने शुक्रवार रात उन्हें भारत के अपने दौरे की जानकारी देने के लिए फोन किया। ओबामा अगले साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि तौर पर भारत जाने वाले हैं।
     
ओबामा और शरीफ ने द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय हालात पर भी चर्चा की। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शरीफ ने राष्ट्रपति ओबामा से आग्रह किया कि भारतीय नेतृत्व के समक्ष वह कश्मीर के मुद्दे को उठाएं क्योंकि इसका शीघ्र समाधान एशिया में स्थायी शांति, स्थिरता और आर्थिक सहयोग के लिए महत्वपूर्ण है।
     
फोन पर बातचीत के दौरान शरीफ ने संबंधों को आगे ले जाने के लिए इस साल के अपने भारत दौरे का भी हवाला दिया। शरीफ इस साल मई में, आम चुनावों में भाजपा की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नई दिल्ली गए थे।

शरीफ ने आरोप लगाया कि भारत ने विदेश सचिव स्तर की वार्ता को रद्द करने और नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी (जिसमें नागरिक हताहत हुए) सहित एक के बाद एक दुर्भाग्यपूर्ण कदम उठाए हैं जिससे जाहिर होता है कि भारत पाकिस्तान के साथ रिश्तों को सामान्य बनाने के खिलाफ है।
   
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्विपक्षीय बातचीत बहाल करने के लिए तैयार है, यह भारत की जिम्मेदारी है कि वह इस संदर्भ में अनुकूल माहौल पैदा करे। बयान में कहा गया है, राष्ट्रपति ओबामा ने हमारे रूख को लेकर अपनी समझ जाहिर की।
   
नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त के कश्मीर के अलगाववादी नेताओं से मुलाकात करने के बाद भारत ने विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द कर दी थी। यह वार्ता अगस्त महीने में इस्लामाबाद में प्रस्तावित थी।
   
शरीफ ने अमेरिकी राष्ट्रपति को इस साल वॉशिंगटन में पाकिस्तान आने के लिए दिए गए न्यौते के बारे में याद दिलाया और उन्हें यह बताया कि पाकिस्तानी अवाम भविष्य में ओबामा का स्वागत करने की आकांक्षी है। इस बयान में कहा गया, राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री को भरोसा दिया कि वह पाकिस्तान में स्थिति के सामान्य होने के साथ ही जल्द वहां का दौरा करेंगे।
   
दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय हालात पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री शरीफ ने पाकिस्तान-अफगानिस्तान संबंधों में सुधार का भी उल्लेख किया। बयान के अनुसार ओबामा ने इस संदर्भ में शरीफ के प्रयासों की सराहना की और इसे क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता के लिए केंद्र बिंदु करार दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें