फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की जाएगी

मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की जाएगी

अमेरिका ने आज कहा कि उसका भारत के साथ व्यापक संबंध है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यहां की पहली यात्रा के दौरान सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और ऊर्जा समेत विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। विदेश विभाग की...

मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की जाएगी
एजेंसीTue, 16 Sep 2014 02:16 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने आज कहा कि उसका भारत के साथ व्यापक संबंध है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यहां की पहली यात्रा के दौरान सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और ऊर्जा समेत विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। विदेश विभाग की उप प्रवक्ता मेरी हर्फ ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में विदेशी संवाददाताओं से कहा हमें वॉशिंगटन में कई बैठकों के लिए प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने का इंतजार है।
    
ओबामा प्रशासन 29 सितंबर को न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन पहुंच रहे मोदी के जोरदार स्वागत की तैयारी कर रहा है। न्यूयॉर्क में वह संयुक्त राष्ट्र की आमसभा के सत्र में हिस्सा लेंगे। मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से व्हाईट हाउस में 29 और 30 सितंबर को मुलाकात करेंगे।
    
उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा हमारा भारत के साथ सभी क्षेत्रों में व्यापक संबंध है। मुझे भरोसा है कि हम निश्चित तौर पर सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर बहुत अधिक चर्चा करेंगे। पर्यावरण मुद्दे, ऊर्जा संबंधी मुद्दे और आर्थिक मुद्दों पर हमारा भारत के साथ संबंध वास्तव में व्यापक है जहां हम विभिन्न तरह के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
    
उन्होंने कहा कि अमेरिका चाहता है कि भारत का चीन समेत क्षेत्र के हर देश के साथ संबंध अच्छा हो। उन्होंने कहा इन क्षेत्रों हमारा हित एक दूसरे से मेल खाता है। इसलिए हम निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री का पूरे एजेंडे के साथ स्वागत कर रहे हैं। 

मेरी ने कहा कि अफगानिस्तान बहुतों के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन भारतीयों के लिए ज्यादा। उन्होंने कहा मुझे लगता है कि निश्चित तौर पर यह भी चर्चा का विषय रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें