फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रिटेन के स्कूल में रोज एक मील दौड़ जरूरी

ब्रिटेन के स्कूल में रोज एक मील दौड़ जरूरी

स्कॉटलैंड के एक प्राइमरी स्कूल ने दौड़ने की एक अनोखी गतिविधि शुरू की है। इसके तहत स्कूल में हर बच्चे को रोज एक मील दौड़ना अनिवार्य है। स्कॉटलैंड में स्ट्रिलिंग स्थित सैंट निनियंस स्कूल में चलाई जा...

ब्रिटेन के स्कूल में रोज एक मील दौड़ जरूरी
एजेंसीTue, 29 Sep 2015 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कॉटलैंड के एक प्राइमरी स्कूल ने दौड़ने की एक अनोखी गतिविधि शुरू की है। इसके तहत स्कूल में हर बच्चे को रोज एक मील दौड़ना अनिवार्य है। स्कॉटलैंड में स्ट्रिलिंग स्थित सैंट निनियंस स्कूल में चलाई जा रही इस गतिविधि का उद्देश्य बच्चों में मोटापे की समस्या से निपटना है। स्कूल प्रशासन पिछले तीन साल से इस गतिविधि को चला रहा है। स्कूल का दावा है कि पिछले तीन साल से जारी इस गतिविधि के परिणामस्वरूप आज स्कूल में एक भी बच्चा मोटापे से पीड़ित नहीं है।

इसके लिए स्कूल के शिक्षक बच्चों को क्लास के बाद खेल के मैदान में ले जाते हैं और बच्चों से दौड़ लगाने को कहते हैं या विभिन्न गतिविधियां करवाते हैं। स्कूल की स्वास्थ्य अध्यापिका इलेन वायली ने बताया कि उनकी इस योजना को क्षेत्र के कई स्कूल अपना रहे हैं। वायली ने कहा कि मुझे अन्य स्कूलों से रोज कम से कम दो ई-मेल मिलते हैं। इनमें स्कूल प्रशासन पूछते हैं कि  वह अपने स्कूल के बच्चों के लिए इस योजना को कैसे लागू कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्कॉटलैंड ,वेल्स और क्षेत्र के दर्जनों स्कूलों ने इस योजना को अपने यहां भी लागू किया है।

10 में से एक बच्चा मोटापे का शिकार

ब्रिटेन के हेल्थ एंड सोशल केयर इंफॉर्मेशन के आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में चार से पांच साल की उम्र के हर दस में से एक बच्चा मोटापे का शिकार है। ऐसे में बच्चों को शारीरिक गतिविधियों में लगाए रखना बेहद जरूरी है। स्ट्रिलिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने सैंट निनियंस स्कूल की इस अनोखी पहल का अध्ययन किया और सुझाव दिया कि इस योजना को पूरे ब्रिटेन के स्कूलों में लागू किया जाना चाहिए। शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों के लिए रोज एक घंटे का शारीरिक व्यायाम जरूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें