फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक में 500 आतंकियों को फांसी पर लटकाने की तैयारी

पाक में 500 आतंकियों को फांसी पर लटकाने की तैयारी

पाकिस्तान में करीब 500 आतंकियों को जल्द ही फांसी देने की तैयारी चल रही है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पेशावर के आर्मी स्कूल पर तालिबान के हमले में 133 बच्चों समेत 149 लोगों के मारे जाने...

पाक में 500 आतंकियों को फांसी पर लटकाने की तैयारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 22 Dec 2014 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में करीब 500 आतंकियों को जल्द ही फांसी देने की तैयारी चल रही है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पेशावर के आर्मी स्कूल पर तालिबान के हमले में 133 बच्चों समेत 149 लोगों के मारे जाने के बाद सरकार ने फांसी की सजा पर घोषित पांबदी आतंकी मामलों से हटा ली है। बीते शुक्रवार तक छह आतंकियों को फांसी दी जा चुकी है।

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, गृह मंत्रालय 500 दोषियों के मामले निपटा चुका है। इन आतंकियों की दया याचिकाएं राष्ट्रपति मनमून हुसैन ठुकरा चुके हैं। इससे गृह मंत्रालय से इन आतंकियों को मौत का वारंट जारी करने का रास्ता साफ हो गया है। अब आने वाले सप्ताहों में इनको फांसी दे दी जाएगी।

इस क्रम में पहले करीब 55 आतंकियों को फांसी दी जाएगी। पुलिस और अर्धसैनिक बलों की पूरे देश में तैनाती की गई है। जेलों और हवाई अड्डों को रेड अलर्ट पर रखा गया है। सरकार ने ये एहतियाती उपाय आतंकियों की फांसी के दौरान किसी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए किए हैं। तालिबान ने धमकी भी दी है कि यदि सरकार आतंकियों को मारना बंद नहीं करेगी तो वह और बच्चों को निशाना बनाएगा।

सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अटार्नी जनरल कार्यालय को अदालत में मौजूद मामलों को ‘सक्रिय तौर पर आगे बढ़ाने’ का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री ने आतंकवाद से जुड़े लंबित मामलों को जल्द निपटाने के लिए उचित उपाय करने के बारे में दिशा निर्देश भी दिए हैं। कई दया याचिकाएं 2012 से ही लंबित हैं क्योंकि फांसी पर रोक लगे होने के कारण पूर्व राष्ट्रपति आसिफ जरदारी ने कोई कार्रवाई करने से इनकार कर दिया था। हालांकि संयुक्त राष्ट्र और मानवाधिकार समूहों ने मौत की सजा बरकरार रखने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की है।

मुशर्रफ मामले में पूर्व अधिकारी को फांसी होगी
पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर हमला करने के दोषी पाकिस्तान वायुसेना के पूर्व अधिकारी को रावलपिंडी की अदियाला जेल में फांसी दी जाएगी। 14 दिसंबर 2003 को रावलपिंडी में मुशर्रफ पर हुए हमले में संलिप्त तकनीशियन खालिद महमूद को मौत की सजा सुनाई गई थी। हालांकि उसकी फांसी की कोई सुनिश्चित तारीख नहीं बताई गई है। महमूद को अक्तूबर 2010 से अदियाला जेल में है।

पांच आतंकियों की फांसी पर रोक
लाहौर हाई कोर्ट के रावलपिंडी पीठ ने 2012 में पंजाब प्रांत के गुजरात स्थित एक सैन्य शिविर पर हमला करने के मामले में मौत की सजा सुन चुके पांच आतंकियों की फांसी पर सोमवार को रोक लगा दी। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अटार्नी जनरल को इस रोक के खिलाफ कानूनी कदम उठाने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने यह फैसला एक दोषी, अहसान अजीम के वकील की याचिका पर सुनवाई के दौरान सुनाया। कोर्ट ने कहा कि दोषी ने आरोप पत्र, गवाही, मुकदमे की कार्यवाही आदि की सूचनाएं मांगी थी जो उसे नहीं दी गईं। उसके परिजनों को उससे अंतिम बार मिलने पर भी रोक लगा दी गई। अजीम के साथ साथ कामरान, उमर नदीम, आमिर यूसुफ और आसिफ इदरीस की फांसी पर भी रोक लगाई गई है। ये आतंकी अभी लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद हैं।

तालिबान के चार आतंकी गिरफ्तार 
तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के चार आतंकवादियों को सोमवार को बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया गया। ‘डॉन’ अखबार ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी कि सुरक्षाबलों ने क्वेटा शहर के कुचलक इलाके में छापा मारा। छापेमारी के दौरान एक मुख्य कमांडर सहित चार आतंकी गिरफ्तार किए गए।

लाल मस्जिद के मौलवी की सुरक्षा हटाई
पाकिस्तान के लाल मस्जिद के मौलवी मौलाना अब्दुल अजीज की आधिकारिक सुरक्षा हटा ली गई है। उन्हें वर्ष 2011 से सुरक्षा मुहैया कराई गई थी। अजीज ने पेशावर हमले के लिए तालिबान का विरोध करने से इनकार किया था जिसका भारी विरोध हुआ। बाद में उन्होंने माफी मांग ली।

फजलुल्ला को अफगान एजेंसी की सहयोग: मलिक
पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री रहमान मलिक आरोप लगाया है कि अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी पाकिस्तान तालिबान के प्रमुख मुल्ला फजलुल्ला का समर्थन कर रही है। जियो न्यूज ने मलिक के हवाले से बताया कि भगोड़े फजलुल्ला की जब इच्छा होती है, वह अफगानिस्तान में शरण ले लेता है।

आतंकवाद से निपटने को 20 सूत्री मसौदा
क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने आतंकवाद से मुकाबले के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना के लिए 20 सूत्री मसौदा तैयार किया है। इसे कार्य योजना बनाने वाली समिति के समक्ष पेश किया जाएगा। पार्टी ने पेशावर हमले के लिए तालिबान की कड़ी आलोचना की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें