फोटो गैलरी

Hindi Newsबड़बोले मुशर्रफ ने कारगिल युद्ध पर दिया विवादित बयान

बड़बोले मुशर्रफ ने कारगिल युद्ध पर दिया विवादित बयान

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के कारगिल युद्ध को याद करते हुए पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने रविवार को अपनी पीठ ठोकी। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली कभी भी तीन माह तक चली कारगिल की...

बड़बोले मुशर्रफ ने कारगिल युद्ध पर दिया विवादित बयान
एजेंसीMon, 18 May 2015 10:31 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के कारगिल युद्ध को याद करते हुए पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने रविवार को अपनी पीठ ठोकी। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली कभी भी तीन माह तक चली कारगिल की लड़ाई को भूल नहीं पाएगा।

मुशर्रफ ने शेखी बघारते हुए कहा कि उस समय हमारी सशस्त्र बलों ने भारत का गला जकड़ लिया था। ऐसा करने वाली दूसरी पंक्ति की टुकड़ी थी, जिसे बाद में सेना का दर्जा दे दिया गया था। जियो न्यूज की खबर के अनुसार, मुशर्रफ ने राजनीतिक पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) के एक कार्यक्रम में कहा कि हम लोग चार जगहों से कारगिल में घुसे थे, जिसके बारे में भारत को जानकारी नहीं थी। उन्होंने याद दिलाई कि मई 1999 का कारगिल युद्ध भारत व पाकिस्तान के बीच 1971 के बाद की सबसे भीषण युद्ध था। यह लड़ाई जम्मू-कश्मीर के कारगिल क्षेत्र में हुई थी।

बसंत में कारगिल क्षेत्र में जैसे ही बर्फ पिघली करीब 1000 से ज्यादा संख्या में घुसपैठिये गुलाम कश्मीर से नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय क्षेत्र के कश्मीर वाले हिस्से में पहुंच गए। घुसपैठियों ने 14000 फीट की ऊंचाई पर ठिकाना बना लिया, जहां से लेह और लद्दाख को श्रीनगर से जोड़ने वाली रणनीतिक महत्व की सड़क पर नजर रखी जा सकती थी।

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें