फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत दौरे के लिए आज शाम रवाना होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

भारत दौरे के लिए आज शाम रवाना होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तीन दिवसीय भारत यात्रा के लिए आज शाम एंड्रयूज एयरफोर्स बेस से रवाना होंगे। ओबामा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।    ...

भारत दौरे के लिए आज शाम रवाना होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा
एजेंसीSat, 24 Jan 2015 12:29 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तीन दिवसीय भारत यात्रा के लिए आज शाम एंड्रयूज एयरफोर्स बेस से रवाना होंगे। ओबामा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।
   
व्हाइट हाउस ने बताया कि उनके साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल जा रहा है जिसमें कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी उनके साथ जाएंगी। ओबामा कल सुबह नई दिल्ली पहुंचेंगे।
   
राष्ट्रपति के साथ उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य, प्रभावशाली कारोबारी नेता तथा नैन्सी पेलोसी सहित कई अमेरिकी सांसद होंगे। पेलोसी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अल्पसंख्यक नेता हैं।
   
ओबामा को भारत लेकर जाने वाला राष्ट्रपति का विमान एयर फोर्स वन फिर ईंधन लेने के लिए जर्मनी के रैमस्टीन में कुछ देर के लिए रुकेगा और रविवार की सुबह 10 बजे दिल्ली के पालम स्थित वायुसेना स्टेशन में उतरेगा।
   
भारत पहुंचने के बाद दोपहर करीब 12 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका भव्य स्वागत करेंगे। इसके बाद ओबामा दोपहर करीब 12 बजकर 40 मिनट पर राजघाट पहुंचेंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे तथा वहां पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

व्हाइट हाउस ने बताया कि इसके बाद ओबामा मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में दोपहर भोज करेंगे। दोपहर करीब दो बजकर 45 मिनट पर दोनों नेता वॉक एंड टॉक कार्यक्रम में भाग लेंगे।
   
तत्पश्चात ओबामा और मोदी की प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बैठक होगी जो करीब एक घंटे चलेगी। बैठक के बाद चार बजकर 10 मिनट पर दोनों नेता संयुक्त रूप से संवाददाताओं को संबोधित करेंगे।   

शाम को सात बजकर 35 मिनट पर ओबामा आईटीसी मौर्या होटल में दूतावास कर्मियों और उनके परिवारों से मिलेंगे। फिर वह सात बजकर 50 मिनट पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ आधिकारिक भोज में शामिल होने राष्ट्रपति भवन जाएंगे।
   
अगले दिन, यानी 26 जनवरी को ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे। उनके साथ प्रथम महिला भी होंगी। बाद में वह राष्ट्रपति भवन में मुखर्जी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।
   
दोपहर में, ओबामा और मोदी एक सीईओ फोरम गोलमेज में हिस्सा लेंगे और भारत-अमेरिका व्यापार सम्मेलन को संबोधित करेंगे। 27 जनवरी की सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में व्याख्यान देंगे। नई दिल्ली से अमेरिका रवाना होने से पहले वह ताज महल देखने आगरा भी जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें