फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा और मोदी ने नौवहन सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया

ओबामा और मोदी ने नौवहन सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन की विस्तारित हो रही समुद्री महत्वाकांक्षाओं की पृष्ठभूमि में आई टिप्पणियों के मद्देनजर नौवहन सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया...

ओबामा और मोदी ने नौवहन सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया
एजेंसीWed, 01 Oct 2014 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन की विस्तारित हो रही समुद्री महत्वाकांक्षाओं की पृष्ठभूमि में आई टिप्पणियों के मद्देनजर नौवहन सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया है, ताकि नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित की जा सके।

व्हाइट हाउस में ओबामा और मोदी के बीच शिखर वार्ताओं के समापन पर जारी अमेरिका और भारत के संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने भारतीय नौसेना के लिए प्रौद्योगिकी साझेदारी बढ़ाने पर भी विचार किया, जिसमें प्रौद्योगिकी सहयोग के संभावित क्षेत्रों का आकलन भी शामिल है। दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय कानून के स्वीकार्य सिद्धांतों के अनुरूप नौवहन स्वतंत्रता और वैध नौपरिवहन की निर्बाध आवाजाही तथा वाणिज्यिक गतिविधि सुनिश्चित करने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।

रक्षा एवं घरेलू सुरक्षा सहयोग से जुड़े मुददों के संदर्भ में इस बयान में कहा गया कि इस लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य से दोनों पक्षों ने भारतीय नौसेना के लिए प्रौद्योगिकी साक्षेदारी बढ़ाने पर विचार किया, जिसमें तकनीकी सहयोग के संभावित क्षेत्रों का आकलन भी शामिल है।

दोनों पक्ष अपने मौजूदा द्विपक्षीय अभ्यास एमएएलएबीएआर को और अधिक उन्नत बनाने पर भी सहमत हो हुए। वार्षिक एमएएलएबीएआर अभ्यास में युद्धक विमानों के अभियान से लेकर विमानवाहकों की गतिविधियों जैसी विभिन्न सामरिक गतिविधियां शामिल होती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें