फोटो गैलरी

Hindi Newsश्रीलंका में भूस्खलन में 100 से अधिक लोग मरे

श्रीलंका में भूस्खलन में 100 से अधिक लोग मरे

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से 190 किलोमीटर दूर स्थित हल्दुमुल्ला गांव में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोग मारे गये हैं। इलाके में अधिकतर भारतीय मूल के तमिल रहते हैं। कल हुए इस...

श्रीलंका में भूस्खलन में 100 से अधिक लोग मरे
एजेंसीThu, 30 Oct 2014 09:44 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से 190 किलोमीटर दूर स्थित हल्दुमुल्ला गांव में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोग मारे गये हैं। इलाके में अधिकतर भारतीय मूल के तमिल रहते हैं।

कल हुए इस भूस्खलन की चपेट में आकर मलबे के नीचे दबे लोगोंको निकालने के लिए आज सुबह एक बार फिर शरू हुए राहत एवं बचाव कार्य में किसी के भी जिंदा बचे होने की संभावनाएं समाप्त हो गयीं। सरकार ने पहले इस दुर्घटना में 300 लोगों के मारे जाने की आशंका जतायी थी, लेकिन अब सरकार ने 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की घोषणा की है।

दुर्घटनास्थल का दौरा करने के बाद आपदा प्रबंधन मंत्री महिन्द्रा अमरावीरा ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि मलबे के नीचे अब कोई जिंदा बचा है। इस प्राकृतिक आपदा ने लगभग 100 लोगों की जिंदगी लील ली। भूस्खलन की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या कम रहने के संबंध में अमरावीरा ने कहा कि जिस समय यह दुर्घटना हुई, उस समय कुछ बच्चे और कामगार अपने घर पर नहीं थे, इसी कारण से मृतक संख्या आशंकित संख्या से कम रही।

इस बीच श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त वाई के सिन्हा ने श्रीलंका के विदेश मंत्री जीएल पेइरिस से कल मुलाकात कर इस आपदा से निपटने के लिए भारत की ओर से मदद देने की पेशकश की थी। प्रभावित इलाकों में अधिकतर भारतीय मूल के तमिलों को तत्कालीन ब्रिटिश शासन के तहत रबड और कॉफी की खेती के लिए सस्ते श्रमिकों के रूप में यहां बसाया गया था।

अमरावीरा ने बताया कि इस इलाके में भूस्खलन के खतरे को देखते हुए 2005 और 2012 में लोगों को इसे छोडने की सलाह दी गयी थी, लेकिन इसके बावजूद कई लोगों ने इसे नजरअंदाज किया। इस भयानक प्राकृतिक आपदा पर राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने ट्वीट किया है कि राहत एवं बचाव कार्य को तेज करने के लिए सेना ने भारी मशीनरी को लगाया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें