फोटो गैलरी

Hindi Newsअनिरूद्ध जगन्नाथ होंगे मारिशस के नए प्रधानमंत्री

अनिरूद्ध जगन्नाथ होंगे मारिशस के नए प्रधानमंत्री

मारिशस के राष्ट्रपति ने संसदीय चुनाव में दो तिहाई सीटों के साथ जबरदस्त जीत हासिल करने वाले दिग्गज राजनीतिज्ञ सर अनिरूद्ध जगन्नाथ को प्रधानमंत्री के रूप में रविवार को नामित किया। राष्ट्रपति कैलाश...

अनिरूद्ध जगन्नाथ होंगे मारिशस के नए प्रधानमंत्री
एजेंसीSun, 14 Dec 2014 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मारिशस के राष्ट्रपति ने संसदीय चुनाव में दो तिहाई सीटों के साथ जबरदस्त जीत हासिल करने वाले दिग्गज राजनीतिज्ञ सर अनिरूद्ध जगन्नाथ को प्रधानमंत्री के रूप में रविवार को नामित किया। राष्ट्रपति कैलाश प्रयास के दफ्तर से जारी एक बयान के अनुसार स्टेट हाउस में बैठक में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की जिम्मेदारियां निभा चुके जगन्नाथ को उनका नियुक्ति पत्र सौंपा गया।

जगन्नाथ के मध्य दक्षिण अलायंस लेपेप ने राष्ट्रीय संसद की 62 में से 47 सीटों पर कब्जा कर लिया है। बुधवार के मतदान में मतदाताओं ने सत्तारूढ़ पार्टी को खारिज कर दिया। निवर्तमान लेबर पार्टी (पीटीआर)  और पूर्व विपक्षी पार्टी मॉरिशियन मिलिटेंस मूवमेंट (एमएमएम)  के गठबंधन को महज 13 सीटों पर संतोष करना पड़ा। इस बार चुनाव का मुख्य मुद्दा संवैधानिक सुधार,  खास कर राष्ट्रपति की शक्तियों को बढ़ाना रहा। जगन्नाथ 1982  से लेकर 1995  तक प्रधानमंत्री रह चुके हैं। उन्होंने 2000 से 2003  तक भी प्रधानमंत्री के रूप में देश की सियासी कमान संभाली थी। इस बार के चुनाव में उन्होंने अर्थव्यवस्था मजबूत करने का वादा किया।

हार के बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री नवीनचंद्र रामगुलाम ने शनिवार को राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। रामगुलाम को इस चुनाव में जबर्दस्त हार का सामना करना पड़ा। उनकी महत्वाकांक्षा राष्ट्रपति पद के चुनाव में खड़े होने की थी,  लेकिन हाल यह रहा कि वह खुद अपनी सीट भी हार गए जिस पर वह पिछले 23 साल से लगातार काबिज थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें