फोटो गैलरी

Hindi Newsखोजी पोतों को ब्लैक बॉक्स से सुसंगत सिग्नल मिले

खोजी पोतों को ब्लैक बॉक्स से सुसंगत सिग्नल मिले

एक पिंगर लोकेटर ने विमान के ब्लैक बॉक्स से निकलने वाले सिग्नल से मेल खाने वाले संकेत का पता लगाया है, जिससे चीन जाते समय एक महीने बड़े रहस्यमय ढंग से लापता हुए मलेशिया एयरलाइंस के विमान को खोजने की...

खोजी पोतों को ब्लैक बॉक्स से सुसंगत सिग्नल मिले
एजेंसीMon, 07 Apr 2014 02:48 PM
ऐप पर पढ़ें

एक पिंगर लोकेटर ने विमान के ब्लैक बॉक्स से निकलने वाले सिग्नल से मेल खाने वाले संकेत का पता लगाया है, जिससे चीन जाते समय एक महीने बड़े रहस्यमय ढंग से लापता हुए मलेशिया एयरलाइंस के विमान को खोजने की उम्मीद बंधी है।

लापता विमान की खोज का नेतृत्व कर रहे संयुक्त एजेंसी समन्वय केन्द्र (जेएसीसी) के प्रमुख एयर चीफ मार्शल (रिटायर्ड) एंगस हयुस्टन ने सोमवार को बताया कि बोइंग विमान एमएच370 की तलाश में लगे एक ऑस्ट्रेलियाई पोत को इस तरह के सिग्नल मिले हैं जो किसी विमान के ब्लैक बॉक्स से निकलने वाले संकेत से मेल खाते हैं।

हयुस्टन ने इसे अभी तक का सबसे कारगर सुराग करार देते हुए बताया कि ऑस्ट्रेलियाई सेना के पोत ओशन शील्ड को ये सिग्नल दो बार मिले। एक बार तो दो घंटे से ज्यादा समय तक। उन्होंने कहा कि हमें अभी विमान नहीं मिला है और हमें अतिरिक्त पुष्टि की जरूरत है। हयुस्टन ने बताया कि सिग्नक को स्रोत साढ़े चार किलोमीटर नीचे है।

इस बीच, सीएनएन की रिपोर्ट में बताया गया है कि आधुनिक खोजी उपकरणों से लैसे ब्रिटिश नौसेना पोत एचएमएस इको आज दक्षिणी हिंद महासागर के उस इलाके में पहुंचा जहां एक चीनी दल ने दो ऑडियो सिग्नल पाए थे।

उधर, अत्याधुनिक अमेरिकी टोही एंव खोजी प्रौद्योगिकी से लैस ऑस्ट्रेलियाई नौसेना का एक पोत समुद्र के एक अन्य हिस्से में विमान खोज रहा है जहां उसे एक ध्वनि मिली थी। जांचकर्ताओं को उम्मीद है कि ये सिग्नल विमान के डेटा रिकॉर्डर्स के लोकेटर बीकन हो सकते हैं, लेकिन अभी तक वे इसके बारे में निश्चित रूप से कुछ नहीं कह पा रहे हैं।

अब बस कुछ ही घंटो का मामला है जब पिंगर सिग्नल भेजना बंद कर देंगे, क्योंकि बीकन के अंदर रखी बैटरियां सक्रिय किए जाने के बाद तकरीबन 30 दिन तक टिकती हैं। इन बीकन को इस तरह बनाया गया है कि जैसे ही कोई विमान दुर्घटनाग्रस्त हो, ये सक्रिय हो जाएं और सिग्नल देना शुरू कर दें।

ब्लैक बॉक्स का पता लगाना अत्यंत आवश्यक है। इससे ही पता चलेगा कि जब बीजिंग जा रहे मलेशिया एयरलाइंस का विमान 239 लोगों के साथ लापता हुआ तो वास्तव में वहां क्या हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें