फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी विदेश विभाग में पहली बार मनी दीवाली

अमेरिकी विदेश विभाग में पहली बार मनी दीवाली

अमेरिका के विदेश विभाग में इस बार पहली बार दीपावली मनाई गई। वैदिक मंत्रों के उच्चारण के बीच विदेश मंत्री जॉन केरी ने पारपंरिक दीया जलाया।   इस अवसर पर भारत के राजदूत एस जयशंकर भी मौजूद थे। दीप...

अमेरिकी विदेश विभाग में पहली बार मनी दीवाली
एजेंसीFri, 24 Oct 2014 01:02 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के विदेश विभाग में इस बार पहली बार दीपावली मनाई गई। वैदिक मंत्रों के उच्चारण के बीच विदेश मंत्री जॉन केरी ने पारपंरिक दीया जलाया।
 
इस अवसर पर भारत के राजदूत एस जयशंकर भी मौजूद थे। दीप पर्व के अवसर पर केरी ने कहा कि दिन जब छोटे हो रहे हैं, तो दिवाली हमें याद दिलाती है कि वसंत हमेशा लौटता है। अज्ञान पर ज्ञान की विजय होती है। निराशा को आशा पराजित करती है। और अंधेरे की जगह प्रकाश लेता है। दिवाली मन और आत्मा को तरोताजा करने का अवसर है।

उन्होंने कहा कि यह हमें यह प्रदर्शित करने का अवसर देती है कि हम दूसरों के जीवन में प्रकाश किस तरह ला सकते हैं। यह हम सबके लिए मानवीय गौरव, संवेदना और सेवा के प्रति साझा प्रतिबद्धता को नया रूप देने का एक अवसर है, तथा मेरा मानना है कि यह सभी महान धर्मों के दिल में बसी एक कटिबद्धता है।

विदेश विभाग के ऐतिहासिक बेंजामिन फ्रैंकलिन कक्ष में पहली बार दिवाली मनाने के लिए बड़ी संख्या में जानी-मानी भारतीय-अमेरिकी हस्तियों और दक्षिण एशियाई देशों से राजनयिकों सहित करीब 300 अतिथि उपस्थिति हुए।
   
दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों की सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिसवाल और यूएस एड के प्रशासक राज शाह सहित शीर्ष भारतीय अमेरिकी अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें