फोटो गैलरी

Hindi Newsपरमाणु हथियार की धौंस न दे पाकिस्तान: अमेरिका

परमाणु हथियार की धौंस न दे पाकिस्तान: अमेरिका

भारत-पाकिस्तान एनएसए स्तर की वार्ता रद्द होने की पृष्ठभूमि में पाकिस्तान द्वारा परमाणु शक्ति संपन्न होने की धौंस दिखाने पर अमेरिका ने उसे चेताया है। साथ ही पाक को दो टूक कहा कि ऐसे बयानों से दोनों...

परमाणु हथियार की धौंस न दे पाकिस्तान: अमेरिका
एजेंसीFri, 28 Aug 2015 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-पाकिस्तान एनएसए स्तर की वार्ता रद्द होने की पृष्ठभूमि में पाकिस्तान द्वारा परमाणु शक्ति संपन्न होने की धौंस दिखाने पर अमेरिका ने उसे चेताया है। साथ ही पाक को दो टूक कहा कि ऐसे बयानों से दोनों देशों के बीच तनाव कम करने में मदद नहीं मिलेगी।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने बार-बार कहा है कि वह चाहते हैं कि दोनों देश मुद्दों के हल के लिए मिलकर काम करे।

वहीं, एक सवाल के जवाब में जॉन किर्बी ने पाकिस्तान और परमाणु हथियार रखने वाले सभी अन्य देशों से कहा है कि वे अपनी परमाणु क्षमताओं के विस्तार पर अंकुश लगाएं। अमेरिका की इस सलाह से पहले दो अमेरिकी विचार समूहों ने कहा है कि पाकिस्तान के पास करीब एक दशक में परमाणु हथियारों का तीसरा सबसे बड़ा भंडार हो सकता है। किर्बी से शीर्ष अमेरिकी विचार समूहों की उस रिपोर्ट के बारे में सवाल किया गया था।
मालूम हो कि इस महीने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत रद्द होने पर पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने एक बयान में कहा, ‘भारत ऐसे बर्ताव करता है जैसे कि वह क्षेत्रीय सुपरपावर है, लेकिन हम भी परमाणु शक्ति संपन्न देश हैं और हम जानते हैं कि अपनी हिफाजत कैसे करनी है।’

भारत से डरा पाक
भारत द्वारा अत्याधुनिक हथियारों की खरीद से पकिस्तान डर गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना ने सीनेट के सदस्यों को बताया कि भारत ने पिछले कुछ साल में लगभग 100 अरब डॉलर के हथियार खरीदे हैं जिनमें से 80 फीसदी हथियार पाकिस्तान के लिए हैं। पाक सीनेटर मुशाहिद हुसैन की अध्यक्षता में सीनेट की रक्षा समिति के सदस्यों ने गुरुवार को रावलपिंडी स्थित सेना के ज्वॉइंट स्टाफ मुख्यालय का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने भारत की बढ़ती ताकत पर चिंता व्यक्त की थी।

पाकिस्तान के परेशान होने की तीन वजहें
1. भारत हथियारों की खरीद में सबसे आगे है। भारत ने पिछले कुछ सालों में 6,31,700 करोड़ रुपये के हथियार खरीदे हैं।
2. भारत का रक्षा बजट भी पाकिस्तान से तीन गुना ज्यादा। इस साल भारत ने रक्षा बजट 2.46 लाख करोड़ रुपये रखा है। जबकि पाकिस्तान का रक्षा बजट 78 हजार करोड़ रुपये है।
3. पाकिस्तान ने 1947 के संघर्ष, 1965 और 1971 की जंग और 1999 में कारगिल वॉर में भारत से करारी हार का सामना किया है। पाकिस्तान जानता है कि वह जंग में कभी भी भारत से नहीं जीत सकता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें