शनिवार, 25 अक्टूबर, 2014 | 18:55 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
रक्षा खरीद परिषद ने करीब 80,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी।नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हादसा, ट्रेन के नीचे आने से एक व्यक्ति की मौतकेंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह महाराष्ट्र में सरकार के गठन के संदर्भ में सोमवार को राज्य का दौरा कर सकते हैं: सूत्र
भारत की मित्र रेबेका सोमर्स का निधन
वॉशिंगटन, एजेंसी First Published:14-12-12 10:48 AM

भारत की मित्र एवं यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) के अध्यक्ष रोन सोमर्स की पत्नी रेबेका सोमर्स का निधन हो गया है। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि 55 वर्षीय रेबेका काफी समय से स्तन कैंसर से पीड़ित थीं।

भारत के लोगों की मुखर होकर वकालत करने वाली रेबेका 1992 से 2004 तक बेंगलूर और नई दिल्ली में रहीं। वह वहां यूएसएड के एक कार्यक्रम के सिलसिले में थीं। रेबेका ने भारत प्रवास के दौरान इंदिरा नगर अनाथालय में स्वयंसेवी के रूप में काम किया और योग्य छात्रों को गुमनाम रूप से दर्जनों छात्रवृत्तियां प्रदान कर आर्थिक रूप से उनकी मदद की।

वह भारत में हमेशा युवा महिलाओं और लड़कियों के कल्याण के लिए सक्रिय रहीं। रोन सोमर्स ने कहा कि रेबेका ने भारत की उदार एवं समावेशी सभ्यता से मेरा परिचय कराया। रेबेका का जन्म 18 दिसंबर 1956 को फ्रांस में हुआ था। उन्होंने कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि हासिल की।

भारत के स्वतंत्र परिवेश और लोकतंत्र के प्रति उनका गहरा लगाव था। उन्होंने भारत में रहने के दौरान पंचमढ़ी में कुछ गुफाओं में चित्रकारी की, कुर्ग और कुमारकम में प्रवासी पक्षियों का अध्ययन किया। काबिनी, बांदीपुर और नगरहोल के जंगलों में उन्होंने हाथियों के झुंडों का अध्ययन किया। कावेरी और गंगा के किनारे मछली पकड़ने का लुत्फ उठाया।
 
 
 
टिप्पणियाँ