फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत और अमेरिका की हैं साझा जिम्मेदारियां: कैरी

भारत और अमेरिका की हैं साझा जिम्मेदारियां: कैरी

अमेरिकी विदेश मंत्री जान कैरी ने भारत के 68 वें स्वतंत्रता दिवस पर देश की जनता को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि 21वीं सदी में भारत और अमेरिका की दुनिया को यह साबित करने की साझा जिम्मेदारी है कि...

भारत और अमेरिका की हैं साझा जिम्मेदारियां: कैरी
एजेंसीFri, 15 Aug 2014 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी विदेश मंत्री जान कैरी ने भारत के 68 वें स्वतंत्रता दिवस पर देश की जनता को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि 21वीं सदी में भारत और अमेरिका की दुनिया को यह साबित करने की साझा जिम्मेदारी है कि लोकतंत्र अपने नागरिकों की सेवा कर सकता है।  

कैरी ने कहा कि इस सदी में भारत और अमेरिका की साझा जिम्मेदारी है, यह साबित करना कि लोकतंत्र अपने नागरिकों की सेवा कर सकता है। भारत की जनता के नाम अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में कैरी ने कल कहा कि एक दूसरे और विश्व के लिए सजित साझा जिम्मेदारियों के साथ, हम विश्व को हमारे साझा आदर्शों की ताकत को साबित कर सकते हैं।
   
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से शुभकामनाएं देते हुए कैरी ने कहा कि जब भारत स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, हम आपके साथ जश्न मना रहे हैं। भारत और अमेरिका भविष्य में मिलकर जो साझा आकार लेंगे, हम उस साझे भविष्य की संभावनाओं पर गौर करते हैं। उन्होंने कहा, जब 50 करोड़ से अधिक भारतीय पुरुषों और महिलाओं ने पिछले बसंत के मौसम में चुनाव में हिस्सा लिया, उस समय आप मानवीय इतिहास में सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बने।
   
इस वर्ष के शुरुआत में संपन्न आम चुनाव के संदर्भ में उन्होंने कहा कि आपने दुनिया को दिखा दिया कि किस प्रकार विभिन्न धर्मों, विभिन्न भाषाओं के लोग एक साझा भविष्य का फैसला करते हैं। पिछले महीने पांचवीं भारत-अमेरिका सामरिक वार्ता के लिए भारत यात्रा पर गए कैरी ने कहा कि जब मैं पांचवीं वार्षिक सामरिक वार्ता के लिए पिछले महीने नई दिल्ली की यात्रा पर गया, तो मैंने खुद से भारत का जोश और हमारे देशों के बीच संबंधों की गहराई के महत्व को देखा।
   
उन्होंने अपनी इसी यात्रा के संदर्भ में कहा, मैंने छात्रों, शोधकर्ताओं और भारतीय तकनीकी संस्थान के प्रोफेसरों से मुलाकात की जो स्वच्छ उर्जा तकनीक के विकास में लगे हैं। मैंने भारतीय कारोबारी नेताओं से भारत के आर्थिक पुनरुद्धार में अमेरिकी कंपनियों के भागीदार बनने के अवसरों के बारे में उनसे बात की।
   
कैरी ने कहा कि इन सभी मुद्दों पर और मेरी सभी बातचीत में, यह सचाई स्फटिक की तरह साफ थी कि हमारी भागीदारी पहले कभी इतनी महत्वपूर्ण नहीं रही। एक अन्य बयान में सीनेटर और सीनेट इंडियन काकस के उपाध्यक्ष मार्क वार्नर ने स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय जनता को बधाई दी। वार्नर ने कहा, हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चुनाव के साथ हमारे पास अमेरिका-भारत संबंधों को नये स्तर पर ले जाने का अदभुत अवसर है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें