फोटो गैलरी

Hindi Newsजब तीन लड़कियों ने ISIS को लगाई 3,300 डॉलर की चपत

जब तीन लड़कियों ने ISIS को लगाई 3,300 डॉलर की चपत

विश्व के अलग-अलग हिस्सों से युवाओं के खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के बहकावे में आने की खबरें तो आये दिन आती रहती हैं, लेकिन चेचेन्या की तीन युवतियों द्वारा आईएस को ही अपने जाल में फंसा कर...

जब तीन लड़कियों ने ISIS को लगाई 3,300 डॉलर की चपत
एजेंसीFri, 31 Jul 2015 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व के अलग-अलग हिस्सों से युवाओं के खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के बहकावे में आने की खबरें तो आये दिन आती रहती हैं, लेकिन चेचेन्या की तीन युवतियों द्वारा आईएस को ही अपने जाल में फंसा कर 3,300 डॉलर की चपत लगाने का एक अनोखा मामला सामने आया है।

आईएस दुनिया भर से युवाओं को अपने साथ जोड़ने और उन्हें लुभाने के लिए फेसबुक, ट्विटर और स्काइप जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता रहा है। संगठन के साथ ठगी करने वाली इन तीन युवतियों ने भी सोशल मीडिया के जरिये आईएस से संपर्क साधा और उसे बताया कि वे उसके साथ जुड़ने की इच्छुक हैं।

'रशिया टुडे' ने बताया कि इन युवतियों ने आईएस को फर्जी फोटो भेज कर संगठन में शामिल होने की इच्छा जताई, लेकिन पैसों की कमी के कारण आईएस के नियंत्रण वाले हिस्सों तक पहुंच पाने में असमर्थता जाहिर की। ज्यादा से ज्यादा लोगों को संगठन में शामिल करने के लक्ष्य के साथ आईएस ने युवतियों को अपने साथ जोड़ने के लिए उन्हें 3,300 डॉलर की रकम भेजी।

आईएस की ओर से रकम भेजे जाने के साथ ही इन युवतियों ने सोशल मीडिया पर बना अपना वह अकाउंट डिलीट कर दिया, जिसके जरिये वह संगठन के प्रतिनिधि से संपर्क में थीं। अब तक यह पता नहीं चल सका है कि ये युवतियां कब से ठगी का काम कर रही थी अथवा उन्होंने आईएस के कितने प्रतिनिधियों को ठगा है, लेकिन यह पुष्टि की गयी है कि वे कभी भी अपना घर छोड़कर कहीं नहीं गयीं।

चेचेन पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में इन तीनों युवतियों को गिरफ्तार किया है। उन्हें इस जुर्म में अधिकतम छह वर्ष की कैद की सजा हो सकती है। रशिया टुडे ने पुलिस की ई यूनिट के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि मुझे चेचेन्या में पहले ऐसा कोई वाकया याद नहीं आता। संभवत: कोई भी व्यक्ति इस दिशा में इतनी खोज नहीं करता है।

गौरतलब है कि आईएस मोटी रकम देकर शादी, सम्मान और ईश्वर के लिये काम करने का लालच देकर युवाओं को अपने साथ जोड़ता है। उसके बहकावे में आकर कई यूरोपीय और उत्तरी अफ्रीकी युवाओं ने अपना घर छोड़ दिया और सीरिया जाकर संगठन में शामिल हो गये। खास तौर पर चेचेन्या से आईएस में बड़ी संख्या में भर्तियां होती रही हैं और इसी वजह से इन युवतियों को संगठन को अपने जाल में फंसाने में कामयाबी मिल गयी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें