फोटो गैलरी

Hindi Newsसालाना हज यात्रा शुरू, यात्री मीना पहुंचने लगे

सालाना हज यात्रा शुरू, यात्री मीना पहुंचने लगे

हज के पहले चरण की गुरुवार को हुई शुरूआत में भारतीय मुसलमानों सहित सफेद कपड़े पहने दुनिया भर के लाखों मुस्लिम लब्बैक अल्लाहुम्मा लब्बैक जपते हुए सऊदी अरब के मीना पहुंचने शुरू हो गए। इस साल 20 लाख से...

सालाना हज यात्रा शुरू, यात्री मीना पहुंचने लगे
एजेंसीThu, 02 Oct 2014 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

हज के पहले चरण की गुरुवार को हुई शुरूआत में भारतीय मुसलमानों सहित सफेद कपड़े पहने दुनिया भर के लाखों मुस्लिम लब्बैक अल्लाहुम्मा लब्बैक जपते हुए सऊदी अरब के मीना पहुंचने शुरू हो गए। इस साल 20 लाख से ज्यादा लोग हज करेंगे। इनमें से बहुत से हज यात्री कल रात ईशा की नमाज के बाद मीना की ओर रवाना हुए, जबकि कई अन्य आज सुबह फज्र की नमाज के बाद शहर के लिए निकले।

मीना पहुंचने वाले पहले समूह में करीब 1,36,000 भारतीय थे। इनके अलावा समूह में पाकिस्तानी और बांग्लादेशी भी थे। जब समूहों में शामिल हज यात्रियों ने पवित्र शहर मक्का से मीना रवाना होना शुरू किया तो लब्बैक अल्लाहुम्मा लब्बैक (ए अल्लाह मैं हाजिर हूं), और अल्लाह हू अकबर (अल्लाह सबसे बड़ा है) की आवाज माहौल में गूंज रही थीं।

ज्यादातर हज यात्री मक्का से मीना तक की अपनी यात्रा बसों से कर रहे हैं ,जिनका इंतजाम उनके लिए संबंधित हज मिशनों और सऊदी सरकार ने किया था। वहीं कुछ अन्यों ने पैदल ही यात्रा की। आधी रात तक मीना हज यात्रियों से भरा हुआ था। हज यात्री अपनी निर्धारित जगहों पर बैठने के बाद खुशियां बांटते हुए देखे गए। महावाणिज्यदूत बीएस मुबारक ने कहा कि मीना में सभी भारतीय शिविरों का निरीक्षण किया गया और उनमें सारी व्यवस्था ठीक पाई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें