फोटो गैलरी

Hindi Newsडिप्रेशन का शिकार था दुर्घटनाग्रस्त विमान का पायलट

डिप्रेशन का शिकार था दुर्घटनाग्रस्त विमान का पायलट

फ्रैंच एल्प्स की पहाडियों से विमान को टकराने वाले जर्मनविंग्स एयरलाइन के सह पायलट ने संभवत: एयरलाइन से अपनी एक गंभीर बीमारी को छुपाए रखा था कि वह बुरी तरह डिप्रेशन का शिकार था। अभियोजकों ने शुक्रवार...

डिप्रेशन का शिकार था दुर्घटनाग्रस्त विमान का पायलट
एजेंसीFri, 27 Mar 2015 09:26 PM
ऐप पर पढ़ें

फ्रैंच एल्प्स की पहाडियों से विमान को टकराने वाले जर्मनविंग्स एयरलाइन के सह पायलट ने संभवत: एयरलाइन से अपनी एक गंभीर बीमारी को छुपाए रखा था कि वह बुरी तरह डिप्रेशन का शिकार था। अभियोजकों ने शुक्रवार को इन रिपोर्टों के बीच यह बात कही कि वह बुरी तरह डिप्रेशन की चपेट में था।

ब्लैक बॉक्स का वायस रिकॉर्डर संकेत देता है कि 27 वर्षीय आंद्रियाज लुबित्स ने अपने कैप्टन को मंगलवार को कॉकपिट से बाहर कर अंदर से दरवाजा बंद कर लिया था और जानबूझकर उड़ान 4यू 9525 को पहाडियों से टकरा दिया था। फ्रांसीसी अधिकारियों ने यह जानकारी दी जिससे मामला आत्महत्या और जनसंहार का लगता है।

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री मैन्युअल वाल्स ने कहा कि हर बात उस एक ऐसी गतिविधि की ओर इशारा कर रही है जिसे हम शब्दों में बयां नहीं कर सकते, अपराध, पागलपन, आत्महत्या। जर्मन अभियोजकों ने शुक्रवार को खुलासा किया कि लुबित्स के घर की तलाशी से ऐसे मेडिकल दस्तावेज मिले हैं जो बताते हैं कि कोई बीमारी थी और उसका उपचार चल रहा था। इनमें कुछ पर्चे भी मिले जिनमें से एक पर हादसे के दिन की कुछ बातें हैं।

उन्होंने हालांकि बीमारी का खुलासा नहीं किया, लेकिन दैनिक बिल्ड ने पहले रिपोर्ट दी थी कि लुबित्स ने वर्ष 2009 में गंभीर डिप्रेशन के बारे में मनोचिकित्सकीय मदद ली थी और अभी भी वह डॉक्टरों से सलाह मशविरा ले रहे थे। दैनिक ने सुरक्षा सूत्रों के हवाले से यह भी बताया है कि लुबित्स और उसकी महिला मित्र अपने संबंधों में गंभीर संकट का सामना कर रहे थे जिसने उसे तोड़ दिया था। अभियोजकों का कहना है कि उसके दो घरों में ली गयी तलाशी में इस बात के सबूत मिले हैं जो इस संदेह को पक्का करते हैं कि लुबित्स ने अपने नियोक्ता और सहकर्मियों से अपनी बीमारी छुपायी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें