फोटो गैलरी

Hindi Newsरेडियो बीजिंग की प्रसिद्ध हिन्दी उद्घोषक का चीन में निधन

रेडियो बीजिंग की प्रसिद्ध हिन्दी उद्घोषक का चीन में निधन

चीन में लंबे समय से रह रही पूर्व रेडियो बीजिंग की हिन्दी की पूर्व उद्घोषक श्यामा बल्लभ का सोमवार को 76 साल की उम्र में निधन हो गया। श्यामा पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं। उनके परिवार में उनके पति...

रेडियो बीजिंग की प्रसिद्ध हिन्दी उद्घोषक का चीन में निधन
एजेंसीMon, 28 Jul 2014 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में लंबे समय से रह रही पूर्व रेडियो बीजिंग की हिन्दी की पूर्व उद्घोषक श्यामा बल्लभ का सोमवार को 76 साल की उम्र में निधन हो गया। श्यामा पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं। उनके परिवार में उनके पति जानकी बल्लभ और दो बेटे अखिल और अतुल दलाकोटी हैं।

श्यामा 1958 में अपने पति के साथ बीजिंग आयी थीं। उनके पति जानकी हिन्दी भाषा के जाने माने विशेषज्ञ थे और उनका चीन के फॉरेन लैंग्वेज प्रेस (एफएलपी) के साथ पुराना नाता था। उन्होंने माओ त्से तुंग की रचनाओं का हिन्दी में अनुवाद किया था।

1962 के युद्ध से पहले श्यामा ने रेडियो बीजिंग में हिन्दी उद्घोषक के तौर पर काम किया था और 1977 में वापसी के बाद उन्होंने हिन्दी में सचित्र कहानियां लिखीं जिसे एफएलपी ने प्रकाशित किया। 1962 के चीन-भारत युद्ध के दौरान संक्षिप्त अंतराल को छोड़कर जानकी (83) और श्यामा अधिकतर समय बीजिंग में ही रहे और एफएलपी एवं रेडियो बीजिंग के निए काम करते रहे। रेडियो बीजिंग का नाम बाद में बदलकर चाइना रेडियो इंटरनेशनल कर दिया गया। श्यामा उत्तराखंड की रहने वाली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें