फोटो गैलरी

Hindi Newsकनाड़ा संसद परिसर के पास गोलियां चलीं

कनाड़ा संसद परिसर के पास गोलियां चलीं

कनाडा की राजधानी ओटावा में संसद के बाहर बुधवार को गोलीबारी हुई। यह घटना ओटावा में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर हुई। यह स्थान संसद से कुछ कदमों की दूरी पर है। इसमें एक सैनिक घायल हो गया। वहीं संसद में...

कनाड़ा संसद परिसर के पास गोलियां चलीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Oct 2014 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कनाडा की राजधानी ओटावा में संसद के बाहर बुधवार को गोलीबारी हुई। यह घटना ओटावा में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर हुई। यह स्थान संसद से कुछ कदमों की दूरी पर है। इसमें एक सैनिक घायल हो गया। वहीं संसद में कार्रवाई के दौरान एक हमलावर को मार गिराया गया।

गोलीबारी के बाद एहतियात के तौर पर संसद को बंद कर दिया गया। साथ ही प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर को वहां से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। यह घटना उस वक्त हुई जब कुछ घंटे पहले ही कनाडा ने आतंकवाद के खतरे को लेकर अलर्ट बढ़ाया। ओटावा पुलिस ने ट्वीट ने किया, युद्ध स्मारक पर सुबह 9.52 बजे गोलीबारी की गई। इसमें एक व्यक्ति घायल है। रिपोर्ट के मुताबिक, संसद की इमारत के भीतर गोलीबारी की जानकारी सामने आई है। सरकार के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि इस्लामिक स्टेट और अलकायदा जैसे संगठनों से ऑनलाइन बातें सामने आने के बाद अलर्ट का स्तर बढ़ाया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर ने सबसे पहले कनाडाई युद्ध स्मारक परिसर में गोलीबारी की, जिसमें एक सैनिक को गोली लग गई। उसके बाद हमलावर को संसद भवन की ओर भागते हुए देखा गया, जहां और गोलियां चलने की आवाजें आईं। चश्मदीदों का कहना है उन्होंने करीब 30 गोलियों के चलने की आवाजें सुनी हैं।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, हमलावर गोलियां चलाने के बाद ही संसद परिसर की ओर तेजी से भागा। इस घटना के बाद पुलिस ने संसद के सभी द्वार बंद कर दिए हैं और सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चश्मदीदों का कहना है कि उन लोगों ने गोलीबारी के बाद एक बंदूकधारी को संसद भवन की ओर जाते हुए देखा जबकि मीडिया का दावा है कि दो लोग इसमें शामिल थे।

गौरतलब है कि यह घटना मॉन्ट्रियल में एक इस्लाम धर्म कबूल करने वाले व्यक्ति के दो कनाडाई सैनिकों को कार से कुचलने की वारदात के दो दिन बाद हुई है।

पहले भी निशाने पर रही कनाडाई संसद
- 09 अप्रैल 1989
बस के जरिए कनाडा के पार्लियामेंट हिल पर हमला करने की साजिश। आतंकी चाल्र्स याकूब ने बस को किया हाईजैक।

- 28 अगस्त 2010
कनाडा में दो आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद संसद पर हमले की योजना का खुलासा हुआ। आतंकी सितंबर-अक्तूबर 2010 में कनाडा की संसद पर हमला करने वाले थे।

अन्य देशों की संसद पर हमले
- सोमालिया
24 मई 2014
अल शबाब आतंकियों ने सोमालिया की पार्लियामेंट पर बोला धावा। इसमें करीब 10 सुरक्षाकर्मियों की मौत।

- लीबिया
18 मई 2014
सशस्त्र हमलावरों ने लीबिया की अंतरिम संसद पर हमला किया।

- भारत
13 दिसंबर 2001
भारत की संसद पर लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने हमला किया। इस हमले में दर्जनों लोगों की मौत।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें