फोटो गैलरी

Hindi Newsहमारे विश्व का सबसे प्रकाशमान ज्योतिपुंज चला गया: कैमरन

हमारे विश्व का सबसे प्रकाशमान ज्योतिपुंज चला गया: कैमरन

ब्रितानी प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने आज नेल्सन मंडेला के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा, हमारे विश्व के सबसे प्रकाशमान ज्योतिपुंजों में से एक आज चला गया।     ...

हमारे विश्व का सबसे प्रकाशमान ज्योतिपुंज चला गया: कैमरन
एजेंसीFri, 06 Dec 2013 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रितानी प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने आज नेल्सन मंडेला के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा, हमारे विश्व के सबसे प्रकाशमान ज्योतिपुंजों में से एक आज चला गया।
    
कैमरन ने कहा कि हमारे विश्व के सबसे प्रकाशमान ज्योतिपुंजों में से एक ज्योतिपुंज आज चला गया। नेल्सन मंडेला सिर्फ हमारे समय के नायक नहीं थे, वे तो सर्वकालिक नायक हैं। दक्षिण अफ्रीका के पहले राष्ट्रपति मंडेला एक ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने स्वतंत्रता और न्याय के लिए बहुत कष्ट उठाए हैं।
    
बीबीसी ने कहा कि मंडेला के सम्मान में डाउनिंग स्ट्रीट का झंडा आधा झंका दिया गया है। कैमरन ने कहा कि इस दुख की घड़ी में ब्रिटेन दक्षिण अफ्रीका के साथ है। कैमरन ने मंडेला के साथ अपनी मुलाकात में उनसे मिले अदभुत प्यार, उदारता और क्षमाशीलता की गहरी छाप को भी याद किया।
     
कैमरन ने कहा कि आज रात, ब्रिटेन के परिवार मंडेला के परिवार और दक्षिण अफ्रीका के हर व्यक्ति के साथ उनके जाने का शोक व्यक्त करेंगे। हमारे इस महान सपूत ने लाखों लोगों के दिलों को छुआ और मेरा मानना है कि भविष्य में उनसे मिलने वाली प्रेरणा के हर अंश में उतनी शक्ति होगी, जितनी उनके इस महान जीवन में उनके द्वारा हासिल की गई अदभुत उपलब्धियों में है।
    
डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, उनसे मिलना मेरे जीवन के सबसे महान सम्मानों में से एक है। मेरा दिल उनके परिवार, दक्षिण अफ्रीका और दुनिया के हर उस व्यक्ति के साथ है, जिनके जीवन में मंडेला के साहस के कारण बदलाव आया।
   
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति के निधन की खबर जिस समय आई, उस समय द डयूक और डचेज ऑफ कैंब्रिज लंदन में नेल्सन मंडेला के जीवन पर आधारित फिल्म का प्रीमियर देख रहे थे। राजकुमार विलियम ने फिल्म के बाद कहा कि यह बहुत दुखद और त्रासद खबर है। हमने अभी याद किया कि वे कितने असाधारण और प्रेरणादायी व्यक्ति थे। मेरी प्रार्थनाएं मंडेला और उनके परिवार के साथ हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें