फोटो गैलरी

Hindi Newsऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अगले माह करेंगे भारत की यात्रा

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अगले माह करेंगे भारत की यात्रा

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबोट अगले सप्ताह अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा पर जाएंगे। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत करना और व्यापार एवं निवेश को...

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अगले माह करेंगे भारत की यात्रा
एजेंसीFri, 29 Aug 2014 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबोट अगले सप्ताह अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा पर जाएंगे। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत करना और व्यापार एवं निवेश को प्रोत्साहन देना होगा।

टोनी एबोट ने कहा, मैं 4 से 6 सितंबर तक भारत और मलेशिया की यात्रा पर रहूंगा। प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली भारत यात्रा होगी। दोनों देशों के बीच रणनीतिक साक्षेदारी को मजबूत करने के लिए मैं नई दिल्ली और भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई की यात्रा करूंगा। दोनों देशों के बीच के मजबूत और विकसित होते आर्थिक एवं व्यापारिक संबंधों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ऑस्ट्रेलिया का पांचवा सबसे बड़ा निर्यात बाजार है और कुल निर्यात 11.4 अरब डॉलर का है।

उन्होंने कहा, संसाधनों, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक सहयोग की संभावनाएं हैं। उन्होंने आगे कहा, यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर उनकी सरकार के कार्यकाल की शुरुआत में हमारे आपसी हितों को आगे बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग में वृद्धि करने का अवसर होगी।

समझा जाता है कि एबोट राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि यह यात्रा व्यापार और निवेश को प्रोत्साहन देने एवं नवंबर में ब्रिस्बेन सम्मेलन से पहले हमारे जी20 के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने का अवसर होगी।

एबोट ने कहा कि भारत यात्रा पर मेरे साथ उद्योग जगत के कुछ वरिष्ठ लोगों का समूह होगा। यह प्रतिनिधिमंडल भारत में ऑस्ट्रेलिया के व्यवसायिक हितों की व्यापकता को और औद्योगिक साझेदारियों में आगे के अवसरों को दर्शाता है। इस बारे में भी कयास लगाए जा रहे हैं कि एबोट की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित यूरेनियम संधि पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं।

भारत से ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मलेशिया की यात्रा पर जाएंगे और वहां अपने समकक्ष नजीब रजाक से वार्ता करेंगे। एबोट ने कहा, मलेशिया के साथ ऑस्ट्रेलिया के रक्षा संबंध दक्षिण पूर्वी एशिया में हमारे सबसे करीबी संबंधों में से एक है। एमएच370 और एमएच17 दुर्घटनाओं के कारण हुए एक जैसे अनुभवों के कारण भी हम मलेशिया के साथ गहरा जुड़ाव महसूस करते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें