बुधवार, 02 सितम्बर, 2015 | 01:50 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
कैलीफोर्निया में याद किए गए पंडित रविशंकर
लॉस एंजेलिस, एजेंसी First Published:21-12-2012 03:35:58 PMLast Updated:21-12-2012 03:43:24 PM
Image Loading

पूर्व और पश्चिम की संस्कृति को आपस में जोड़ने वाले भारतीय सितारवादक पंडित रविशंकर को उनके मित्रों और परिजनों ने याद किया।

दक्षिणी कैलीफोर्निया में रविशंकर के घर के समीप एन्सीनिटास में इस स्मृति समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उनकी पत्नी सुकन्या तथा बेटियों अनुष्का और नोराह जोन्स, संगीतज्ञ जुबिन मेहता के साथ सैंकड़ों अन्य लोग मौजूद थे।

सेल्फ रियलाइजेशन फेलोशिप नामक संस्था में अनुष्का ने कहा कि मेरे पिता को यहां वक्त बिताना बहुत अच्छा लगता था। उनके पूरे सफर का जश्न इस खूबसूरत जगह पर मनाना बिल्कुल सही लगता है। कई संस्कृतियों के प्रतीक रविशंकर का निधन पिछले सप्ताह 92 वर्ष की आयु में हो गया था। उनके निधन के एक दिन बाद ही उन्हें ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी।

अनुष्का ने कहा कि रविशंकर के जीवन का जश्न मनाने के लिए यहां एकत्र होने के लिए आप सबका शुक्रिया। अनुष्का की बहन नूराह भी एक जानी मानी गायिका और गीतकार हैं। इस अवसर पर वे भी परिवार के साथ मौजूद थीं। हालांकि, उन्होंने स्मृति समारोह में जुटे लोगों को संबोधित नहीं किया।

बीटल बैंड से जुड़े रह चुके स्वर्गीय जॉर्ज हैरिसन की पत्नी ने रविशंकर से गहरा लगाव जाहिर करते हुए कहा कि रविशंकर विश्व के महान नागरिकों में से एक थे। मैं उनसे ज्यादा प्रसिद्ध और शिष्ट व्यक्ति के बारे में नहीं सोच सकती। रविशंकर को याद करते हुए भावुक हो उठे जुबिन मेहता ने बताया कि महान सितार वादक की मौजूदगी में वे खुद को एक छोटे तिनके की तरह महसूस करते थे।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में 22 साल बाद भारत ने टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब एयरपोर्ट जा पहुंचा एक शराबी...
एक रात एक शराबी एयरपोर्ट के बाहर खड़ा था।
एक वर्दीधारी युवक उधर से गुजरा।
शराबी- एक टैक्सी ले आओ।
युवक बोला- मैं पायलट हूं, टैक्सी ड्राइवर नहीं।
शराबी- नाराज क्यों होते हो भाई, टैक्सी नहीं तो एक हवाई जहाज ले आओ।