शनिवार, 29 नवम्बर, 2014 | 12:51 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट चार दिसंबर से शुरू नहीं होगा, इसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है
कैलीफोर्निया में याद किए गए पंडित रविशंकर
लॉस एंजेलिस, एजेंसी First Published:21-12-12 03:35 PMLast Updated:21-12-12 03:43 PM
Image Loading

पूर्व और पश्चिम की संस्कृति को आपस में जोड़ने वाले भारतीय सितारवादक पंडित रविशंकर को उनके मित्रों और परिजनों ने याद किया।

दक्षिणी कैलीफोर्निया में रविशंकर के घर के समीप एन्सीनिटास में इस स्मृति समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उनकी पत्नी सुकन्या तथा बेटियों अनुष्का और नोराह जोन्स, संगीतज्ञ जुबिन मेहता के साथ सैंकड़ों अन्य लोग मौजूद थे।

सेल्फ रियलाइजेशन फेलोशिप नामक संस्था में अनुष्का ने कहा कि मेरे पिता को यहां वक्त बिताना बहुत अच्छा लगता था। उनके पूरे सफर का जश्न इस खूबसूरत जगह पर मनाना बिल्कुल सही लगता है। कई संस्कृतियों के प्रतीक रविशंकर का निधन पिछले सप्ताह 92 वर्ष की आयु में हो गया था। उनके निधन के एक दिन बाद ही उन्हें ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी।

अनुष्का ने कहा कि रविशंकर के जीवन का जश्न मनाने के लिए यहां एकत्र होने के लिए आप सबका शुक्रिया। अनुष्का की बहन नूराह भी एक जानी मानी गायिका और गीतकार हैं। इस अवसर पर वे भी परिवार के साथ मौजूद थीं। हालांकि, उन्होंने स्मृति समारोह में जुटे लोगों को संबोधित नहीं किया।

बीटल बैंड से जुड़े रह चुके स्वर्गीय जॉर्ज हैरिसन की पत्नी ने रविशंकर से गहरा लगाव जाहिर करते हुए कहा कि रविशंकर विश्व के महान नागरिकों में से एक थे। मैं उनसे ज्यादा प्रसिद्ध और शिष्ट व्यक्ति के बारे में नहीं सोच सकती। रविशंकर को याद करते हुए भावुक हो उठे जुबिन मेहता ने बताया कि महान सितार वादक की मौजूदगी में वे खुद को एक छोटे तिनके की तरह महसूस करते थे।

 
 
 
टिप्पणियाँ