गुरुवार, 24 जुलाई, 2014 | 16:11 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    राष्ट्रमंडल खेल : हॉकी, बैडमिंटन से शुरू होगा भारतीय अभियान हिंदुस्तानी हूं और आखिरी सांस तक हिंदुस्तानी रहूंगी : सानिया  शिवसेना ने किया सांसदों का बचाव, कहा मुद्दे को राजनीतिक रंग दिया गया  तेलंगाना में ट्रेन की चपेट में आई स्कूल बस, 20 बच्चों की मौत मलेशियाई एयरलाइंस हादसा : अमेरिका ने पुतिन पर तेज किये हमले सिख पगड़ियों पर अपनी नीति की समीक्षा करे फीबा : अमेरिकी सांसद नियमों में बदलाव से तीस हजार सफल छात्र बैंक नौकरी से वंचित गाज़ा में हताहतों की संख्या 700 के पार, संघर्ष विराम का बढ़ा दबाव ईरान के नेता ने कहा, इस्राइल से लड़ाई जारी रखे फलस्तीन  लीबिया में सत्ता परिवर्तन की घोषणा, एयरपोर्ट पर संघर्ष जारी
 
Image Loading अन्य फोटो
संबंधित ख़बरे
ओबामा से बोले अमेरिकी सांसद, मोदी को नहीं दिया जाए वीजा
वाशिंगटन, एजेंसी
First Published:05-12-12 01:14 PM
Last Updated:05-12-12 02:02 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

ओबामा प्रशासन से सार्वजनिक अपील करते हुए अमेरिकी सांसदों के एक शक्तिशाली समूह ने कहा है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मानवता के विरुद्ध अपराध के गंभीर आरोपों को ध्यान में रखते हुए किसी भी परिस्थिति में उन्हें वीजा नहीं देने की अच्छी नीति में बदलाव नहीं किया जाए।
     
सांसद जोइ पिट्स ने कैपिटल हिल में कई अन्य सांसदों तथा गुजरात दंगा पीड़ितों के परिजनों के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वर्ष 2000 में हमलों के बाद मुख्यमंत्री मोदी और उनकी सरकार की दंगों पर प्रतिक्रिया, न्याय में अड़चन एवं मानवाधिकारों का सरासर उल्लंघन है और अमेरिकी ने इसकी पूरी तरह से निंदा की है।
     
गुजरात के मुख्यमंत्री को अमेरिकी वीजा मंजूरी नहीं करने को लेकर 29 नवंबर को विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को 24 अन्य सांसदों के साथ पत्र लिखने वाले पिट्स ने आरोप लगाया कि मोदी अब दर्दनाक दंगों से अपना नाम हटाने और भारत में उच्च पद हासिल करने के प्रयास में जनसंपर्क अभियान में शामिल हो गये हैं।

पिट्स ने कहा कि पिछले बुश प्रशासन ने भी सही कदम उठाते हुए अमेरिका में प्रवेश करने के लिए मोदी के वीजा आवेदन को नामंजूर किया। हम वर्तमान ओबामा प्रशासन और विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से पीड़ितों के साथ खड़े होने और अपनी नीति पर बने रहने का आहवान करते हैं।
     
उन्होंने कहा कि जब तक न्याय नहीं होता, हम ओबामा प्रशासन से मोदी को झूठ फैलाने की अनुमति नहीं देने, अमेरिका आकर भारत के प्रधानमंत्री बनने के लिए कोष जुटाने की अनुमति नहीं देने की मांग करते हैं।
     
इस संवाददाता सम्मेलन को टोम लांटोस मानवाधिकार आयोग के प्रमुख सांसद फैरंक वोल्फ, कांग्रेशियल प्रोगरेसिव काकस के प्रमुख कीथ एलिसन और कांग्रेशियल इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीड़ा काकस के अध्यक्ष ट्रेंट फ्रैंक्स ने संबोधित किया।   
     
सांसद कीथ एलिसन ने कहा कि मोदी अब अमेरिका आना चाहते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा, जब मानवाधिकार के उल्लंघन की बात हो तो हमें जवाबदेही के लिए खड़ा होना होगा। और इस मामले में हमें खड़े होकर मोदी को वीजा देने से इंकार करना होगा।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°