गुरुवार, 30 जुलाई, 2015 | 01:30 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    गुजरात, ओडि़शा, राजस्थान में बारिश का कहर, 26 लोगों की मौत, हेलीकॉप्टर तैनात किए गए बिहार के सारण में दुष्कर्म के बाद आठ साल की बच्ची की हत्या केजरीवाल सरकार ने बीआरटी कॉरिडोर को समाप्त करने की घोषणा की रामेश्वरम पहुंचा कलाम का पार्थिव शरीर, अंतिम दर्शन के लिए हजारों लोग जुटे राष्ट्रपति ने दया याचिका खारिज की, याकूब मेमन को आज सुबह दी जाएगी फांसी बिहार में राजद के चुनाव प्रचार के लिए ‘तहलका’ और ‘हसीना नंबर वन’ तैयार! महाराष्ट्र के राज्यपाल ने मेमन की दया याचिका खारिज की पहली तिमाही में आयकर विभाग ने निपटाए 65 फीसदी आवेदन तालिबान प्रमुख मुल्ला उमर की मौत, अफगान सरकार ने की मौत की पुष्टि मेमन के वकील ने बचाव में कहीं ये बातें
गैंगरेप के खिलाफ प्रदर्शन भारत की अरब क्रांति: जकारिया
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:08-01-2013 10:05:00 AMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

अमेरिका में विदेश नीति के रसूखदार पत्रकारों में से एक फरीद जकारिया का मानना है कि पैरामेडिकल की 23 वर्षीय छात्रा के साथ 16 दिसंबर की रात सामूहिक बलात्कार और दरिंदगी की घटना के बाद पूरे भारत में हो रहे विरोध प्रदर्शन वहां पर अरब जगत में बदलाव के लिए हुई क्रांति की तरह हैं।
   
जकारिया ने कहा यह, बदलाव की खातिर भारत की अरब क्रांति है। लेकिन वास्तविक सुधार और परिवर्तन के लिए इसे बनाए रखने की जरूरत है। अगर भारतीय नेता अपने देश में महत्वपूर्ण बदलाव की जरूरत महसूस करते हैं तब ही यह भारतीय क्रांति अरब क्रांति से बेहतर साबित होगी।
   
मुंबई में जन्मे 48 वर्षीय जकारिया को भारत सरकार ने 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। वह टाइम पत्रिका के संपादक हैं और सीएनएन चैनल पर फरीद जकारिया जीपीएस के प्रस्तोता भी हैं।
   
रविवार के लोकप्रिय टॉक शो के हालिया संस्करण में और सोमवार को सीएनएन में भी जकारिया ने कहा कि भारत में दंड से मुक्ति देने की एक संस्कृति है। उन्होंने कहा कि इस साल दिल्ली में बलात्कार के 600 मामलों की खबरें आईं लेकिन केवल एक मामले में ही सजा हुयी।

यही कारण है कि निरंतर विरोध प्रदर्शन जारी हैं, क्योंकि उम्मीद की रोशनी बहुत ही मद्धम है। लोग सचमुच व्यथित हैं। भारत के मध्यम वर्ग में आई जागति ने शक्तिशाली नागरिक समाज को सक्रिय किया है। इसकी अब एक मांग बेहतर सरकार की भी है। एक साल पहले इसने भ्रष्टाचार को लेकर यही किया था।

 
 
 
अन्य खबरें
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingपाकिस्तान को क्लीन स्वीप से रोकने उतरेगा श्रीलंका
श्रीलंका कल से यहां शुरू हो रही दो मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज में जीत दर्ज करके पाकिस्तान को क्लीन स्वीप करने से रोकने के इरादे से उतरेगा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड