मंगलवार, 28 अप्रैल, 2015 | 10:48 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
मुरादाबाद में देर रात आंधी के बाद तेज बारिश, संभल में ओले भी गिरे।भाजपा की संसदीय दल की बैठक आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी होंगे शामिल।एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली लाए गए तीन भारतीयों के शव।जम्मू-कश्मीर में भूस्खलन से एक जवान की मौत, एक अन्य घायल।नेपाल में भूकंप से अब तक 4,264 लोगों की मौत।
अमेरिका में प्रथम हिंदू कांग्रेस सदस्य तुलसी गैबर्ड ने ली भगवद गीता की शपथ
वाशिंगटन, एजेंसी First Published:04-01-13 10:16 AM
Image Loading

अमेरिका में कांग्रेस के लिए निर्वाचित पहली हिंदू तुलसी गैबर्ड ने पवित्र भगवद गीता पर हाथ रखकर पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। तुलसी (31) को प्रतिनिधि सभा के स्पीकर जॉन बोहनर ने शपथ दिलाई। वह गीता की शपथ लेने वाली पहली अमेरिकी कांग्रेस सदस्य हैं।
    
शपथ लेने के बाद तुलसी ने कहा कि मैंने भगवद गीता की अपनी निजी प्रति के साथ शपथ लेने का फैसला किया, क्योंकि गीता से मुझे जनसेवक नेता बनने का प्रयास करने की प्रेरणा मिली है।
    
उन्होंने कहा कि मेरी जिंदगी की कई कठिन चुनौतियों के दौरान गीता आंतरिक शांति एवं शक्ति का बड़ा स्रोत रही है। इन चुनौतियों में पश्चिम एशिया संकट के समय मेरी तैनाती भी शामिल है।
    
तुलसी ने कहा कि मैं बहुनस्ली, बहुसांस्कतिक और बहुधर्मीय परिवार में पली-बढ़ी हूं। मेरी मां हिंदू हैं और पिता कैथोलिक है। मैंने किशोरावस्था से ही आध्यात्मिकता के सवालों से जूझना शुरू कर दिया था।
    
हवाई से चुनी गईं तुलसी ने कहा कि समय के साथ मुझे यह विश्वास हुआ कि धर्म हमें जीना सिखाने के साथ ही जिंदगी में बड़े लक्ष्य का उद्देश्य देता है। उनके पिता माइक गैबर्ड हवाई प्रांत के सीनेटर हैं, जबकि मां कैरोल पोर्टर गैबर्ड शिक्षाविद एवं उद्यमी हैं।
   
महज 21 साल की उम्र में तुलसी हवाई की स्थायी विधायिका के लिए चुनी गई थीं। 28 साल की उम्र में उन्हें कुवैत आर्मी नेशनल गार्ड की ओर से एक अवार्ड दिया गया।
   
इससे पहले डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में तुलसी ने प्रतिनिधि सभा की डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी की मौजूदगी में संबोधन दिया था।

 
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingसनराइजर्स की जीत में चमके वार्नर और बोल्ट
कप्तान डेविड वार्नर की अर्धशतकीय पारी और ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब को उसके घरेलू मैदान पर 20 रन से हराकर आईपीएल आठ में अपनी तीसरी जीत दर्ज की।