फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय मूल की निक्की हेली दूसरी बार साउथ कैरोलिना की गवर्नर बनीं

भारतीय मूल की निक्की हेली दूसरी बार साउथ कैरोलिना की गवर्नर बनीं

साउथ कैरोलिना की भारतीय मूल की अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली ने अपने निकटतम डेमोक्रेटिक प्रतिद्वन्द्वी विन्सेन्ट शेहीन को करारी शिकस्त देते हुए इस पद के लिए दूसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है। मतगणना अभी...

भारतीय मूल की निक्की हेली दूसरी बार साउथ कैरोलिना की गवर्नर बनीं
एजेंसीWed, 05 Nov 2014 05:39 PM
ऐप पर पढ़ें

साउथ कैरोलिना की भारतीय मूल की अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली ने अपने निकटतम डेमोक्रेटिक प्रतिद्वन्द्वी विन्सेन्ट शेहीन को करारी शिकस्त देते हुए इस पद के लिए दूसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है।

मतगणना अभी जारी है, लेकिन 42 वर्षीय हेली को एग्जिट पोल के आंकड़ों में बताए गए अनुमानों और प्रीलिमिनेरी की गणना के आधार पर विजेता घोषित कर दिया गया है। ताजा खबरों के अनुसार, भारतीय आव्रजकों की बेटी हेली ने 55 फीसदी से अधिक पापुलर वोट हासिल किए जबकि शेहीन को 41 फीसदी पापुलर वोट ही मिले।

बी जिंदल के बाद हेली अमेरिका में दूसरी भारतीय अमेरिकी गवर्नर हैं। जिंदल लुइसियाना के गवर्नर हैं। हेली के चुनाव प्रचार में फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश, लुइसियाना और न्यू जर्सी के गवर्नर क्रमश: बॉबी जिंदल और क्रिस क्रिस्टी सहित कई रिपब्लिकन नेताओं ने हिस्सा लिया था। इस जीत के बाद रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रीय स्तर पर हेली का ग्राफ और उपर उठ गया है।
   
अमेरिका में सर्वाधिक लोकप्रिय गवर्नर में से एक हेली ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान 80 लाख डॉलर से अधिक राशि जुटाई जबकि शेहीन ने 35 लाख डॉलर जुटाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें