फोटो गैलरी

Hindi Newsआरएसएस को आतंकी संगठन घोषित कराने के लिए अमेरिकी अदालत में याचिका

आरएसएस को आतंकी संगठन घोषित कराने के लिए अमेरिकी अदालत में याचिका

अमेरिकी संघीय अदालत में एक सिख अधिकार संगठन ने वाद दायर कर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित करने की मांग की है। दक्षिणी न्यूयॉर्क जिले में स्थित संघीय अदालत ने वाद पर...

आरएसएस को आतंकी संगठन घोषित कराने के लिए अमेरिकी अदालत में याचिका
एजेंसीThu, 22 Jan 2015 01:39 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी संघीय अदालत में एक सिख अधिकार संगठन ने वाद दायर कर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित करने की मांग की है। दक्षिणी न्यूयॉर्क जिले में स्थित संघीय अदालत ने वाद पर अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी को सम्मन जारी कर 60 दिन के भीतर जवाब मांगा है।

सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने अपने वाद में अदालत से आरएसएस को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित करने की मांग की। उसने आरोप लगाया कि आरएसएस फासीवादी विचारधारा में विश्वास करता है तथा भारत को एक ही प्रकार की धार्मिक और सांस्कृतिक पहचान वाला हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए आवेशपूर्ण, विद्वेषपूर्ण तथा हिंसक अभियान चला रहा है।

एसएफजे ने कहा कि आरएसएस ईसाइयों और मुसलमानों को जबरन हिन्दू बनाने के लिए अपने अभियान घर वापसी के कारण सुर्खियों में बना हुआ है। वाद में अदालत से आग्रह किया गया है कि आरएसएस, इससे संबद्ध संस्थाओं और इसके सहयोगी संगठनों को विदेशी आतंकवादी संगठन के रूप में और आरएसएस को विशेष रूप से वैश्विक आतंकी संगठन (एसडीजीटी) के रूप में घोषित किया जाए।

आरएसएस पर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए याचिका में कहा गया है कि बाबरी मस्जिद विध्वंस, स्वर्ण मंदिर में सेना के अभियान के लिए उकसाने, 2008 में गिरजाघरों को जलाने तथा ईसाई ननों से बलात्कार और 2002 में गुजरात दंगों में आरएसएस की संलिप्तता रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें