फोटो गैलरी

Hindi Newsनरेंद्र मोदी ने बराक ओबामा को उपहार में दी गांधी की गीता

नरेंद्र मोदी ने बराक ओबामा को उपहार में दी गांधी की गीता

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को उपहार में महात्मा गांधी द्वारा की गई गीता की व्याख्या की प्रति और अमेरिका में मानवाधिकारों की लड़ाई लड़ने वाले मार्टिन लूथर किंग...

नरेंद्र मोदी ने बराक ओबामा को उपहार में दी गांधी की गीता
एजेंसीTue, 30 Sep 2014 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को उपहार में महात्मा गांधी द्वारा की गई गीता की व्याख्या की प्रति और अमेरिका में मानवाधिकारों की लड़ाई लड़ने वाले मार्टिन लूथर किंग जूनियर से संबंधित कुछ स्मृति चिह्न् दिए।

मोदी ने ओबामा को ये उपहार व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से अपने सम्मान में आयोजित रात्रिभोज के दौरान दिए। ओबामा, महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर के जबरदस्त प्रशंसकों में से हैं। उन्होंने अपने दफ्तर में महात्मा गांधी की मूर्ति भी लगा रखी है। इसे देखते हुए मोदी ने उन्हें उपहार में देने के लिए गांधी द्वारा की गई गीता की व्याख्या की विशेष प्रति निकलवाई।

इसी तरह, मार्टिन लूथर किंग जूनियर के प्रति ओबामा के मन में अगाध सम्मान को देखते हुए मोदी ने उन्हें ऑल इंडिया रेडियो की एक रिकॉर्डिग भेंट की, जिसमें किंग का भाषण है। यह भाषण उन्होंने वर्ष 1958 में भारत में दिया था।

उन्होंने किंग की एक फोटो भी ओबामा को भेंट की, जिसमें वह महात्मा गांधी के समाधिस्थल राजघाट पर बैठे नजर आ रहे हैं। मोदी ने ओबामा को 1959 में किंग के भारत दौरे से संबंधित एक छोटी वीडियो क्लिप भी भेंट की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि ये मोदी के ओबामा को व्यक्तिगत उपहार थे। ओबामा के साथ मंगलवार को होने वाली औपचारिक द्विपक्षीय मुलाकात के लिए भी वह कुछ आधिकारिक उपहार लेकर आए हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें