फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतवंशी अमेरिकी वैज्ञानिक को अनूठा सम्मान

भारतवंशी अमेरिकी वैज्ञानिक को अनूठा सम्मान

चेन्नई में जन्मे भारतीय मूल के अमेरिकी इंजीनियर और वैज्ञानिक सुब्रा सुरेश अमेरिका की गैर सरकारी संस्था  इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (आईओएम) में शामिल होने जा रहे हैं। इस सम्मान को पाने के साथ ही वह...

भारतवंशी अमेरिकी वैज्ञानिक को अनूठा सम्मान
एजेंसीSat, 18 Oct 2014 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई में जन्मे भारतीय मूल के अमेरिकी इंजीनियर और वैज्ञानिक सुब्रा सुरेश अमेरिका की गैर सरकारी संस्था  इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (आईओएम) में शामिल होने जा रहे हैं। इस सम्मान को पाने के साथ ही वह एकमात्र ऐसे यूनिवर्सिटी अध्यक्ष बन गए हैं, जो तीनों राष्ट्रीय अकैडमियों के लिए चुने जाएंगे।

कार्नेगी मेलॉन यूनिवसिर्टी के वर्तमान अध्यक्ष सुरेश उन 16 जीवित अमेरिकियों में से एक हैं, जो इंस्टीटय़ूट ऑफ मेडिसिन, नेशनल अकैडमी ऑफ साइंसेज और नेशनल अकैडमी ऑफ इंजीनियरिंग के लिए चुने जाएंगे।

सुरेश, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास, आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी एवं मैसाचुसेट्स इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पूर्व छात्र हैं। वह वर्ष 2010 से 2013 तक नेशनल साइंस फाउंडेशन के निदेशक भी रह चुके हैं।

घोषणा की गई है कि आईओएम ने सुरेश को यह सम्मान मलेरिया, रक्त संबंधी बीमारियों और कुछ प्रकार के कैंसर में अपने शोध के माध्यम से स्वास्थ्य और चिकित्सा क्षेत्र में आगे बढ़ाने की वजह से दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें