फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रिटेन ने की प्रथम दादाभाई नौरोजी पुरस्कार की घोषणा

ब्रिटेन ने की प्रथम दादाभाई नौरोजी पुरस्कार की घोषणा

ब्रिटेन सरकार ने भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने में योगदान के लिये तीन व्यक्तियों को प्रथम दादाभाई नौरोजी पुरस्कार से नवाजा है। तीन विजेताओं में वाणिज्य श्रेणी में ब्रिटेन भारत व्यवसायी परिषद की...

ब्रिटेन ने की प्रथम दादाभाई नौरोजी पुरस्कार की घोषणा
एजेंसीSat, 18 Oct 2014 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन सरकार ने भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने में योगदान के लिये तीन व्यक्तियों को प्रथम दादाभाई नौरोजी पुरस्कार से नवाजा है। तीन विजेताओं में वाणिज्य श्रेणी में ब्रिटेन भारत व्यवसायी परिषद की प्रमुख पेट्रिका हेविट, शिक्षा के क्षेत्र में आशा खेमका और संस्कृति के क्षेत्र में माधव शर्मा का नाम है।

भारतीय मूल की खेमका ने पुरस्कार को ब्रिटेन में समस्त भारतीय समुदाय का सम्मान बताया है। सार्वजनिक रूप से नामांकन के बाद मंत्रियों ने पुरस्कार के लिये इनका चयन किया। क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री निक क्लेग ने उन्हें कल शाम विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय के स्वागत कक्ष में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया।

स्वराज ने इस अवसर पर कहा कि भारत आपके दिल में है और हम भारतीयों को आप पर गर्व है। क्लेग ने कहा कि पुरस्कार हमें याद दिलाता है कि भारत के साथ हमारे संबंध ऐसे हैं जिन्हें हमें प्रगाढ़ करना है और जिनसे दोनों देशों को लाभ उठाना है। पुरस्कार दादाभाई नौरोजी को समर्पित है। ब्रिटिश संसद में वह पहले एशियाई सदस्य थे और उन्होंने ब्रिटेन में पहला भारतीय कारोबार शुरू किया।

पुरस्कार के लिए 80 से ज्यादा नामांकन आए थे। ब्रिटेन की मंत्रिमंडलीय समिति ने अंतिम सूची बनायी। सूची तैयार करने वालों में डेविड लाज, ह्यूगो स्वायर, लार्ड लिविंगस्टोन, ग्रेग क्लार्क और एड वैजी थे। क्लेग ने हर श्रेणी में विजेता का चयन किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें