फोटो गैलरी

Hindi Newsमूर्ति के लिए भारतीय-अमेरिकियों ने चलाया अभियान

मूर्ति के लिए भारतीय-अमेरिकियों ने चलाया अभियान

अमेरिका के सबसे कम उम्र के सर्जन-जनरल के तौर पर विवेक मूर्ति को चुने जाने के लिए सीनेट में होने वाले एक महत्वपूर्ण मतदान से पहले भारतीय मूल के अमेरिकियों ने सीनेटरों से उन्हें समर्थन देने की अपील के...

मूर्ति के लिए भारतीय-अमेरिकियों ने चलाया अभियान
एजेंसीMon, 15 Dec 2014 03:34 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के सबसे कम उम्र के सर्जन-जनरल के तौर पर विवेक मूर्ति को चुने जाने के लिए सीनेट में होने वाले एक महत्वपूर्ण मतदान से पहले भारतीय मूल के अमेरिकियों ने सीनेटरों से उन्हें समर्थन देने की अपील के लिए एक देशव्यापी अभियान शुरू किया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पिछले साल मूर्ति (37) को सर्जन जनरल के तौर पर नामित किया था और इसकी पुष्टि के लिए संयुक्त राष्ट्र के सीनेट में मंगलवार को मतदान होगा। भारतीय मूल के अमेरिकी एम आर रंगास्वामी ने कहा भारतीय प्रवासी (इंडियन डिसपोरा)  डॉक्टर विवेक मूर्ति के लिए लामबंद हो गये हैं क्योंकि वह सर्जन जनरल के लिए सुयोग्य उम्मीदवार हैं, और इसके लिए 100 स्वास्थ्य संगठन है। वह ना केवल एक नेता हैं बल्कि वे एक सफल शिक्षक,  उद्यमी और अनुसंधान वैज्ञानिक हैं।

शक्तिशाली बंदूक लॉबी के विरोध के चलते कई सीनेटरों द्वारा उनके नामांकन का विरोध किये जाने के कारण सीनेट में यह नामांकन एक साल से अधिक समय से लंबित पड़ा हुआ है। बहरहाल,  भारतीय मूल के अमेरिकियों के प्रयास के कारण कई सीनेटर मूर्ति के समर्थन में आ गये हैं।

सीनेटर बारबरा मिकलस्की ने बताया कि सर्जन जनरल के तौर पर उनके नामांकन को लेकर उनकी क्षमता पर संदेह समस्या नहीं है। मुझे डर है कि क्षेत्र के बाहर के नीतिगत मामले इस स्थिति के लिए वास्तविक दोषी है। मुझे उम्मीद है कि इस स्थिति में मेरे साथी सावर्जनिक नीति से असंबद्ध मामले को नहीं उठाएंगे जिससे उनका नामांकन और अधिक समय के लिए आगे खिसक जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें