फोटो गैलरी

Hindi Newsमहाशिवरात्रि : अड़भंगी शिव की बारात में अलमस्त बराती

महाशिवरात्रि : अड़भंगी शिव की बारात में अलमस्त बराती

महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को काशी के कण-कण में शंकर के दर्शन हुए। शिव बारात की लडि़यों ने भक्तों को आनंदित किया। बारात में शामिल लाग-विमान शिव लीला प्रसंगों को दर्शा रहे थे तो वर्तमान भारत और विश्व की...

महाशिवरात्रि : अड़भंगी शिव की बारात में अलमस्त बराती
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को काशी के कण-कण में शंकर के दर्शन हुए। शिव बारात की लडि़यों ने भक्तों को आनंदित किया। बारात में शामिल लाग-विमान शिव लीला प्रसंगों को दर्शा रहे थे तो वर्तमान भारत और विश्व की दुर्दशा पर कटाक्ष करते भी दिखे।

महामृत्युंजय महादेव मंदिर से देर शाम परम्परागत ढंग से शिव बारात निकली। इसमें दूल्हे के रूप में पं. सुदामा तिवारी (सांड बनारसी) व दुल्हन के रूप में अतीक अंसारी रहे। सबसे आगे हाथी, उसके पीछे बैंड बाजा, उसके पीछे पांडव घोड़े पर थे। सुसज्जित रथ पर शिवलिंग था। बारात में जादूगर, मदारी, सपेरों के साथ ही बालरूप शिव भी थे। शिवबारात मतदान के लिए भी जागरूक कर रही थी। लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में सभी की सहभागिता की अपील बारात की थीम रही।

बारात का नेतृत्व समिति के अध्यक्ष कैलाश केशरी, संयोजक दिलीप सिंह, जगदम्बा तुलस्यान आदि कर रहे थे। बारात महामृत्युंजय मंदिर से मैदागिन, बुलानाला, चौक, बांसफाटक, गोदौलिया होते दशाश्वमेध डेढ़सी पुल जाकर समाप्त हुई। कई स्थानों पर ठंडई का भी वितरण होता रहा।

वहीं दारानगर से भव्य शिव बारात राष्ट्रीय एकता तथा काशी की मौज-मस्ती को समर्पित रही। आधा दर्जन बैंड-पार्टियों के साथ ही कई आकर्षक झांकियां देखने को सड़क पर शिवभक्तों का रेला लगा रहा। वहीं नाटीइमली के लेबर कॉलोनी से शिव बारात निकली। जीवंत झांकियों के स्वरूप के साथ रुद्राक्ष शिवलिंग आकर्षण का केन्द्र रहा।

महाशिवरात्रि शिव बारात संगठन की ओर से नई बस्ती रामापुरा के लालकुटी मंदिर व्यायामशाला से शाम को शिवबारात निकली। अगुवाई भूत-पिशाच कर रहे थे। मुख्य अतिथि विधायक श्यामदेव राय चौधरी, डॉ. रामअवतार पाण्डेय, अजय वर्मा, अनूप जायसवाल, ओम प्रकाश यादव आदि थे। बारातियों में राक्षस, भूत- प्रेत के प्रतिरूप, भालू-बंदर के अलावा मदारी, सपेरा, नागा साधु,औघड़ आदि थे। दशाश्वमेध व्यापार मण्डल व विश्वनाथ गली व्यवसायिक संघ के नरसिंह दास, दिलीप तुलस्यान, सुरेश तुलस्यान आदि ने बारात का स्वागत किया। बारात विभिन्न मार्गों से होती पुन: नईबस्ती रामापुरा आकर समाप्त हुई। नवयुवक शिवसेवक समिति धूपचण्डी की ओर से निकाली गयी शिवबारात की अगुवाई हाथी कर रहा था।

श्रीतिलभाण्डेश्वर शिव बारात समिति की ओर से निकाली गयी बारात में भोलेनाथ के गण के रूप में शामिल भक्तों की टोली, बनारसी मस्ती से लबरेज दिखी। समाज में व्याप्त असहिष्णुता के खिलाफ बारात में बाबा महाकाल की विशेष झांकी सजी रही। शिवगंगे सेवा समिति की ओर से बिरदोपुर बैजनत्था से शिवबारात निकाली गयी। आयोजन में मुख्य रूप से राजेश, रवि, किशन, अमित, दयाशंकर आदि आदि थे।

सारनाथ स्थित रंगिलादास पोखरे से शिवपूजा समिति की ओर से भव्य शिव बारात निकाली गयी। बारात में शिवगण ऊंट, घोड़े, बैलगाड़ी पर बैठे थे। भगवान् शंकर का रथ सबसे पीछे चल रहा था। रथ विभिन्न मार्गों से होता हुआ वापस रंगिलदास पोखरा पर जाकर समाप्त हुआ। संयोजन पूर्व प्रधान तिलमापुर नागेश्वर मिश्र ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें